मनोरंजन

वीभत्सता की पराकाष्ठा है कोलकाता का रेप-मर्डर कांड – मनोज कुमार अग्रवाल

neerajtimes.com – पश्चिम बंगाल के कोलकाता के सरकारी मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल की ट्रेनी महिला डॉक्टर के साथ वीभत्स रेप एवं हत्या के दिल दहलाने वाले मामले में जैसे जैसे जांच आगे बढ़ रही है, रोजाना नये नये खुलासे हो रहे हैं। इस कांड के पीछे किसी बड़े सरमायेदार या उसके परिजन का हाथ होने की संभावना है। अब इस मामले में एक बड़ी जानकारी सामने आई है।इस मामले में पीड़िता के माता-पिता ने केंद्रीय जांच ब्यूरो को बताया है कि इस अपराध में उसी  कॉलेज के कुछ इंटर्न और डॉक्टर शामिल हैं। एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। पिछले सप्ताह आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में महिला चिकित्सक की सामूहिक बलात्कार के बाद हत्या कर दी गई थी। कलकत्ता हाई कोर्ट के आदेश पर सीबीआई मामले की जांच कर रही है। इस वीभत्स कांड की सही जांच के नतीजे बेहद हतप्रभ करने वाले हो सकते हैं क्योंकि इस वारदात के पीछे किसी राजनीतिक कद्दावर मंत्री के पुत्र से लेकर उसकी दोस्त महिला ट्रेनी डाक्टर समेत कुछ सफेदपोश चेहरों के गुनहगार होने की चर्चा चल रही हैं। जांच में इनके बेनकाब होने की उम्मीद बनी है।

कोलकाता में महिला ट्रेनी डॉक्टर की हत्या और रेप के मामले को लेकर देश भर में आक्रोश है और इसके विरोध में निरंतर प्रदर्शन किए जा रहे है। सीबीआई की टीम ने इस मामले में पूछताछ के लिए आरजी कर मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल को बुलाया था। सूत्रों के मुताबिक सीबीआई को पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष के बारे में कुछ जानकारी मिली है।अब कोलकाता रेप-मर्डर केस में सीबीआई किसी बड़ी साजिश  की भी जांच कर रही है। सूत्रों के मुताबिक सीबीआई ने 30 से 35 लोगों की एक लिस्ट तैयार की है। ये लोग मृतका के दोस्त हैं, जिनके नाम उसके परिवार ने सीबीआई को दिए हैं। सीबीआई अस्पताल के कुछ डॉक्टर्स और स्टूडेंट को समन कर रही है।सीबीआई के रडार पर अस्पताल के कुछ गार्ड और कोलकाता पुलिस के सुरक्षाकर्मी भी हैं। सीबीआई को आरजी कर मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष के बारे में भी कुछ जानकारी मिली है।सूत्रों के मुताबिक, मृतका के परिवार वालों ने इस वारदात में कुछ और लोगों के शामिल होने का शक जताया है।

सीबीआई इसे बड़ी साजिश मानकर मामले की तह तक पहुंचने का प्रयास कर रही है। सीबीआई बीते दिनों में दस से ज्यादा लोगों के बयान दर्ज कर चुकी है जिसमे पीड़िता का परिवार भी शामिल है।सीबीआई  अस्पताल के कुछ डॉक्टर्स और स्टूडेंट को भी सम्मन जारी कर रही है। सीबीआई ने वारदात की जगह पर आरोपी के साथ सीन रीक्रिएट भी किया है, मसलन आरोपी के कोलकाता पुलिस और सीबीआई को दिए बयानों की पुष्टि की।

सीबीआई को दिए गए अपने बयानों में मृतका के परिवार वालों ने कुछ डॉक्टर्स और स्टूडेंट्स के नाम बताए, जिनके सीबीआई बयान दर्ज करेगी। सीबीआई की टीम इस बात की भी जांच कर रही है कि कहीं अस्पताल में किसी तरह की कोई गैरकानूनी गतिविधियां तो नहीं चल रही थी, जिसका कनेक्शन इस वारदात से हो।

दूसरी ओर बताया जाता है कि कोलकाता में ट्रेनी डॉक्टर के रेप-मर्डर केस में एक लेडी डॉक्टर ने सनसनीखेज दावा किया है।आरजी कर मेडिकल कॉलेज की डॉक्टर ने दावा किया है कि ट्रेनी डॉक्टर के साथ पहले मारपीट की गई, फिर उसका रेप कराया गया। मारने वालों में एक लड़की भी शामिल थी।आरोप है कि इस पूरी साजिश में कॉलेज के बड़े अधिकारी भी शामिल थे।कोलकाता रेप-मर्डर की गुत्थी उलझती जा रही है। मामले की जांच सीबीआई कर रही है, हालांकि जिस तरह से मामले में खुलासे हो रहे हैं, उससे ये अंदाजा लगाना मुश्किल है कि अभी इस मामले में कितनी और परतें खुलेंगी। दो डॉक्टरों के बीच बातचीत का ऑडियो वायरल होने के बाद अब एक लेडी डॉक्टर का ऑडियो वायरल हुआ है, जिसमें उसने ट्रेनी डॉक्टर के रेप और मर्डर के लिए मेडिकल कॉलेज के स्टाफ पर गंभीर आरोप लगाए हैं।

डॉक्टर का दावा है कि इस घटना को पूरी प्लानिंग के साथ अंजाम दिया गया। जिस सेमिनार हॉल में घटना घटी उसमें कई सीनियर पीजीटी और अन्य लोग आराम के लिए जाते थे। उस दिन उसे अकेले ही सोने के लिए कहा गया था। जानबूझकर उसे अकेला रखा गया। किसी को जाने नहीं दिया गया। कहा गया कि कमरे में आज काम होगा। चार लोगों ने उसके साथ खाना खाया। इनमें एक लड़की भी थी। आप सोचें कि वह कैसी लड़की थी…सेमिनार हॉल में जब खाना खाया जा रहा था तब झगड़ा हुआ। इसके बाद वह लड़की धमकी देकर चली गई।उसके बाद साथियों ने जाकर शराब पी और फिर वापस आकर हमला किया। दो लोगों ने उसके दोनों हाथ पकड़े । इंटर्न लड़की ने भी उसकी मदद की। उसे जोर से खींचकर पटका।जोर से पटकने की वजह से ट्रेनी डॉक्टर का पेल्विक बोन टूटा, फिर कॉलर बोन टूट गया। इसके बाद वीभत्स अत्याचार किए गए।उसे उलटा किया गया।उसकी पीठ पर चले,सिर पर मारा, इससे उसका स्क्ल्पचर वगैरह टूट गया।इसके बाद गला दबाकर उसकी जान ले ली। वायरल ऑडियो में लेडी डॉक्टर ने दावा किया है कि जब ट्रेनी डॉक्टर को मारने के बाद ये लोग बाहर निकले तो इन्होंने देखा कि नीचे आरोपी संजय शराब पी रहा है।ये लोग जानते थे कि उसका खराब लोगों के साथ मेल जोल था। वह वेश्या वगैरह के पास भी जाता था।ऐसे में उससे कहा गया कि सेमिनार रूम में तुम्हारे लिए कुछ रखकर आए हैं.. जाकर तुम काम कर आओ.. इसके बाद उसने डेड बॉडी से रेप किया. बाथरूम में हाथ धोए, उस दिन सबूत मिटाने के लिए दीवार को तोड़ दिया गया.. बाथरूम की जगह को ही तोड़ा गया, कहा गया कि वहां रूम बनाएंगे।

वहीं 15 अगस्त की पूर्व मध्य रात्रि को जिस तरह शांति पूर्वक धरना प्रदर्शन कर रहे डाक्टरों, छात्रों और अन्य लोगों के बीच अचानक कुछ सौ लोगों की भीड़ ने आरजी कर अस्पताल में घुसकर तोड़ फोड़ की और घटना स्थल से तोडफ़ोड़ कर सबूत मिटाने की कोशिश की और पुलिस रोक टोक के लिए अराजक भीड़ के सामने नहीं आई । इससे भी लगता है कि इस रेप मर्डर केस में कुछ सफेदपोश बड़े लोग भी शामिल है जो अपनी ताकत और दबंगई के बूते पर सबूत  मिटाने के लिए कुछ भी करने पर आमादा है।

उधर कोलकाता में ट्रेनी डॉक्टर के रेप-मर्डर केस में एक डायरी सामने आई है। ये डायरी ट्रेनी डॉक्टर की ही है। डायरी में ट्रेनी डॉक्टर ने खुद से जुड़ी कई बातों का जिक्र किया था। इस डायरी में लिखी बातों को पीड़ित के पिता ने एक चैनल को दिए इंटरव्यू में साझा किया।पीड़ित के पिता ने बताया, ‘मेरी बेटी रोज डायरी लिखती थी। मौत वाले दिन यानी आरजी कर मेडिकल कॉलेज में नाइट शिफ्ट में जाने से पहले भी उसने डायरी लिखी थी। वह एक मेहनती लड़की थी, जो अपने सपनों को पूरा करने के लिए हर दिन 10-12 घंटे पढ़ाई करती थी।’

डायरी में खुलासा- सभी एग्जाम में टॉप करना चाहती थी

ट्रेनी डॉक्टर के पिता के मुताबिक, मेरी बेटी ने अपनी डायरी की आखिरी बात में बताया था कि वह अपने जीवन में क्या करना चाहती थी। वह एमडी कोर्स में गोल्ड मेडलिस्ट बनना चाहती थी। अब हमें बस न्याय की उम्मीद है।

यह मामला बेहद वीभत्स बर्बर और पाशविक दरिंदगी से भरा है। यह वारदात बताती है कि हमारी सरकारें और व्यवस्था आजादी के 77 साल बाद भी महिलाओं की सुरक्षा के लिए कोई बेहतर व्यवस्था देने में नाकाम रही है और इस लोकतांत्रिक देश में मौजूदा तंत्र महिलाओं की सुरक्षा के लिए कानून तो बहुत रखता है लेकिन इन कानूनों से अपराधियों में कोई खौफ भय नहीं है यही वजह है कि इतनी वीभत्स और बर्बर वारदातों को अंजाम दिया जा रहा है। (विभूति फीचर्स)

Related posts

तमन्ना – सुनील गुप्ता

newsadmin

अनजान राहें – राधा शैलेन्द्र

newsadmin

ख़ामोशी – प्रीति यादव

newsadmin

Leave a Comment