मनोरंजन

वायु प्रदूषण नेटवर्क कार्यशाला का किया आयोजन

neerajtimes.com ढोरी (बोकारो) – भोला नगर में स्विच ऑन फाउंडेशन के सौजन्य से काब्य कुटुंब धोरी बोकारो द्वारा वायु प्रदूषण नेटवर्क कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमे सैकड़ों ग्रामीण महिलाओं ने भाग लिया।

मुख्य अतिथि के रूप में सोलहवी लोक सभा के सांसद श्री रविन्द्र कुमार पाण्डेय ने भाग लिया । अपने भाषण में श्री पाण्डेय ने कहा केवल भारत ही नहीं पूरी दुनिया में पर्यावरण एक गंभीर संकट के दौर से गुजर रहा है।पेड़ो की लगातार कटाई,कल कारखाने का धुंआ और कचड़ा ,पलस्टिक का उपयोग,आदि ऐसे कारण है जिससे प्रदूषण बुरी तरह पूरी तरह प्रभावित कर रहा है। हम अपनी जरूरतों के लिए प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग करे लेकिन उनकी भरपाई भी करे । वायु प्रदूषण को रोकने के लिए अन्य उपायों के अलावा वृक्षारोपण सबसे जरूरी और कारगर उपाय है। संस्था इस क्षेत्र में बहुत ही सराहनीय कार्य कर रही है।

संस्था के महासचिव श्याम कुंवर भारती ने कहा वातावरण में कार्बनb डाइऑक्साइड की मात्रा बढ़ने से जैविक विविधता में संकट आ गया है। इसकी मात्रा को कम करने के जरूरी उपाय किए जाने चाहिए । साथ ही अपने घर के आस पड़ोस और घर को साफ सुथरा रखने की जरुरत है। पानी को उबालकर और छानकर पीएं। फल फूल ,शब्जियो और अनाज को धोकर ही उपयोग करे। जैविक खेती पर बल देने की जरूरत है। रासायनिक खादों का उपयोग कम करना है।

इसके अलावा श्रीकांत सिंह, कविता कुमारी वार्ड पार्षद, उमेश रवि, अंजू देवी सहयोगिनी , दिनेश सिंह और शंकर सिन्हा ने भी कार्यशाला में अपना ब्यक्तव्य दिया । अंत में संस्था के फील्ड ऑफिसर अशोक रवि ने धन्यवाद ज्ञापन कर कार्यक्रम की समाप्ति की घोषणा किया।

(अशोक रवि – अवैतनिक फील्ड ऑफिसर काव्य कुटुंब)

Related posts

एक भूल – सुनील गुप्ता

newsadmin

जिंदगी की जंग – झरना माथुर

newsadmin

आदि-पुरूष – भूपेंद्र राघव

newsadmin

Leave a Comment