उत्तराखण्ड

जनपद में जल शक्ति केंद्रों की स्थापना हेतु अधिकारियों के साथ बैठक का आयोजन हुआ

जनपद में जल संरक्षण एवं जल स्रोतों के संवर्द्धन के लिए जिलाधिकारी मयूर दीक्षित की अध्यक्षता में जिला कार्यालय एनआईसी कक्ष में जनपद में जल शक्ति केंद्रों की स्थापना हेतु संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक का आयोजन किया गया।
बैठक में जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों से कहा कि भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय के निर्देशों के अनुपालन में जनपद में जल शक्ति केंद्रों की स्थापना की जानी है जिसके लिए उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जनपद में जिन क्षेत्रों में जल स्तर कम हो रहा है तथा पुराने जल स्रोतों के संवर्द्धन एवं जीर्णोद्धार तथा वर्षा के जल को संरक्षित करने के लिए जो भी कार्य योजना तैयार की जानी है इसके लिए सभी अधिकारी तत्परता से कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी कहा कि आगामी मानसून के मध्यनजर प्रथम चरण के लिए 31 जुलाई, 2023 तक के लिए कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए तथा जनपद में जल शक्ति केंद्र स्थापना के लिए आवश्यक कार्यवाही करते हुए इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करना सुनिश्चित किया जाए।
उन्होंने संबंधित अधिकारियों से कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र में व्यापक जल डेटा बेस और जल संसाधन पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव का आंकलन करने, जल संरक्षण, वृद्धि और संरक्षण के लिए नागरिक कार्यों को बढ़ावा देने, अधिक शोषित व कमजोर क्षेत्रों पर ध्यान देने आदि सभी कार्य वैज्ञानिक पद्धति से किए जाएं। इसके लिए विशेषज्ञों का भी सहयोग लिया जाए। उन्होंने कहा कि जल शक्ति अभियान को सफल बनाने तथा जल संचय, संरक्षण एवं संवर्द्धन के प्रति जागरुकता लाने के लिए आम जनमानस की सहभागिता सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि मेढ़ पर नैपियर घास, स्रोत के आस पास की बंजर भूमि पर खुदाई कार्य, रिचार्ज पिट, चैकडैम आदि कार्य से स्रोत को संरक्षित व रिचार्ज करने के लिए विस्तृत कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार, जिला विकास अधिकारी मनविंदर कौर, अधिशासी अभियंता सिंचाई पीएस बिष्ट, केदारनाथ राजेश नौटियाल, मुख्य कृषि अधिकारी लोकेंद्र सिंह बिष्ट, जिला उद्यान अधिकारी योगेंद्र सिंह चौधरी,अधिशासी अभियंता लघु सिंचाई दीपांकर भारती, मत्स्य निरीक्षक संजय बुटोला, सहायक अभियंता जल संस्थान रेवत सिंह रावत सहित संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

Related posts

जिला खेल विभाग टिहरी गढ़वाल द्वारा बास्केटबाल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया

newsadmin

सीएम ने रामभक्ति में लीन होकर की रामभजनों की स्तुति

newsadmin

अपर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में लंबित प्रकरणों के संबंध में विचार-विमर्श किये जाने हेतु समीक्षा बैठक की गयी

newsadmin

Leave a Comment