उत्तराखण्ड

बाइटएक्सएल ने सीड बी एंजेल राउंड फंडिंग में $1 मिलियन जुटाए

आईटी में करियर बनाने के इच्‍छुक छात्रों के लिए अग्रणी अनुभवात्मक शिक्षण प्लेटफॉर्म में से एक, byteXL ने अपनी विकास योजनाओं के तहत ‘फंडिंग विंटर’ में 1 मिलियन डॉलर का रणनीतिक निवेश हासिल कर लिया है। जहां वर्तमान सीड बी एंजेल राउंड फंडिंग का नेतृत्‍व मौज़ूदा एंजेल इन्‍वेस्‍टर जॉय फैमिली इन्‍वस्‍टमेंट द्वारा किया गया है, वहीं वर्तमान फंडिंग राउंड के अन्‍य निवेशकों में श्री डॅरेक मिस्सिमो तथा 6 अन्‍य शामिल हैं। उल्‍लेखनीय है कि अपनी रणनीतिक विकास योजनाओं के अंतर्गत तमिलनाडु, ओडिशा और कर्नाटक के नए भौगोलिक क्षेत्रों तक संचालन का विस्तार, मार्च 2023 तक टीम को दोगुना कर 350 तक पहुँचाने के लिए नियुक्तियों की शानदार योजना, टीम में हेड ऑफ़ ऑपरेशन्स, हेड ऑफ़ लर्निंग, वाईस प्रेजिडेंट सेल्स सहित अन्‍य वरिष्‍ठ सदस्‍यों को जोड़ना शामिल है। मार्च, 2023 तक यह नए 90 संस्‍थान और नए 1,40,000 छात्र और जोड़ लेने की प्रक्रिया में है।

मुख्‍य अंश

•    जॉय फैमिली इन्‍वस्‍टमेंट्स, श्री डॅरेक मिस्सिमो तथा 6 अन्‍य निवेशकों से 1 मिलियन डॉलर जुटाए
•    वित्‍त वर्ष 2023 के लिए 11 मिलियन डॉलर के राजस्‍व का लक्ष्‍य
•    नए बाज़ारों – महाराष्‍ट्र व गुजरात और जल्‍द ही और दक्षिणी तथा पूर्वी राज्‍यों में प्रवेश
•    मार्च 2023 के अन्‍त तक 175 संस्‍थानों और 2.4 लाख छात्रों तक पहुँचने का लक्ष्‍य
•    163 की वर्तमान टीम को मार्च, 2023 तक 350 तक विस्‍तृत करने की योजना

कंपनी ने वर्ष 2021 में पहले फंडिंग में अमरीकी मूल के निवेशक – जॉय फैमिली इन्वेस्टमेंट के नेतृत्व में जोसेफ जॉय की अगुवाई में $ 200,000 जुटाए थे, जिन्होंने पहले एडटेक, फार्मा और हेल्थकेयर कंपनियों में भी निवेश किया है। एक लर्निंग और स्किलिंग एड-टेक प्लेटफॉर्म के रूप में, byteXL पारंपरिक कोडिंग भाषाओं और क्लाउड, एआई (AI), एमएल (ML), डॅवऑप्‍स (DevOps), फुलस्टैक डेवलपमेंट और साइबर सिक्योरिटी सहित नए-युग की प्रौद्योगिकियों में हाइब्रिड लर्निंग प्लेटफॉर्म और गाइडेड करिअर एक्सेलरेटेड प्रोग्राम के माध्यम से ‘आईटी करिअर रेडी’ इंजीनियर्स तैयार करता है। 4 सदस्‍यों की एक टीम के साथ शुरू हुआ,  byteXL वर्तमान में 163 सदस्यों की एक मजबूत टीम है, जिसमें प्रोडक्‍ट डिवॅलपमेंट (R&D), लर्निंग एण्‍ड डिवॅलपमेंट, प्रशिक्षक, कंटेंट डिवॅलपमेंट तथा अन्य संचालन विभागों में पूर्णकालिक और फ्रीलांसर शामिल हैं, जो देश के विभिन्‍न राज्यों में कई संस्थानों के साथ काम कर रहे हैं।

विस्‍तार के पथ पर – सीमाओं के पार, नए भौगोलिक क्षेत्रों में प्रवेश

ByteXL, जिसने 2020 में अपना परिचालन शुरू किया था, ने पिछले 2 वर्षों में जबरदस्त वृद्धि की है। जहां स्टार्टअप ने संचालन के पहले वर्ष के भीतर ही 20,000 छात्रों को कवर करते हुए 15 संस्थानों से गठजोड़ किया, वहीं दूसरे वर्ष में 75 संस्थानों से गठजोड़ कर प्रभावशाली 5 गुना वृद्धि दर्शाई। वर्तमान में, 85 संस्थान अपने 1,00,000 छात्रों को उभरती प्रौद्योगिकियों में प्रशिक्षित करने के लिए byteXL के प्रोप्राइटरी प्‍लेटफॉर्म का उपयोग कर रहे हैं। आंध्र प्रदेश और तेलंगाना पर केंद्रित प्रारंभिक संचालन के बाद, byteXL ने हाल ही में महाराष्ट्र और गुजरात सहित नए भौगोलिक क्षेत्रों में अपने संचालन का विस्तार किया है, इसके अलावा कई राज्यों में अधिक संस्थानों के साथ उन्नत स्तर की चर्चा भी की। वर्तमान में byteXL के 7 राज्यों और 20 शहरों में क्लाइंट हैं। कंपनी के राजस्‍व में भी भारी वृद्धि देखी गई है। इस एडटेक स्टार्टअप ने 2021-22 के वित्‍त वर्ष में 2.2 मिलियन डॉलर का राजस्‍व दर्ज किया, जबकि इससे पहले वर्ष 2020-21 के पूरे वित्‍त वर्ष के दौरान इसने $ 120,000 का राजस्‍व दर्ज किया था। कंपनी अपना संचालन हैदराबाद में 100-सीटर क्षमता वाली एक बड़ी सुविधा में स्‍थानांतरित कर रही है, जिसे 400 सीटर तक विस्‍तृत किया जा सकता है। पुणे तथा अहमदाबाद में विस्‍तार योजनाओं को समर्थन देते हुए नए कार्यालयों को खोले जानी की सम्भावना है।

प्रबंधन टिप्पणी – निवेशक की बढ़ती रुचि और निरन्‍तर बढ़ता राजस्‍व

धन उगाही और विकास योजनाओं पर byteXL के संस्थापक और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी, श्री करुण ताडेपल्ली ने कहा, “byteXL को इंजीनियरिंग संस्थानों से शानदार प्रतिक्रिया मिल रही है और हम कई राज्यों में कॉलेजों के लिए पसंदीदा स्किलिंग पार्टनर के रूप में उभर रहे हैं। एक मजबूत विकास आलेख के साथ, byteXL का लक्ष्य राजस्व में 400% की वृद्धि हासिल करना है और हमने 2022-23 के वित्‍त वर्ष लिए 11 मिलियन अमरीकी डॉलर का लक्ष्य रखा है। हम अपनी सलाहकार और रणनीतिक टीम को मजबूत कर रहे हैं और $ 1 मिलियन की जुटाई गई धनराशि मुख्य रूप से निवेशकों को रणनीतिक भागीदारों के रूप में जोड़ने और टीम, बुनियादी ढांचे और अन्य परिचालन प्रणालियों के विस्तार के लिए है। यह धन हमें आगे बढ़ने में भी मदद करेगा, क्योंकि हमारा लक्ष्य लर्निंग, स्किलिंग और प्लेसमेंट के साथ बाजार में हलचल मचाकर अपनी स्थिति को मजबूत करना है।”

Related posts

50 वर्ष से अधिक आयु के यात्रियों की हेल्थ स्क्रीनिग अनिवार्य

newsadmin

मुख्यमंत्री ने रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए संबंधित अधिकारियों एवं राहत एवं बचाव एजेंसियों का हौसला बढ़ाया

newsadmin

अपर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में लंबित प्रकरणों के संबंध में विचार-विमर्श किये जाने हेतु समीक्षा बैठक की गयी

newsadmin

Leave a Comment