मनोरंजन

हिंदी दिवस पर साहित्यकार गुरुदीन वर्मा ” हिंदी काव्य रत्न ” से सम्मानित

neerajtimes.com बारां (राजस्थान)-  नेपाल के लुंबिनी में हिंदी दिवस पर आयोजित किए गए एक अंतर्राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम में राजस्थान के बारां जिले के प्रसिद्ध साहित्यकार गुरुदीन वर्मा को हिन्दी काव्य रत्न से सम्मानित किया गया है।

हिंदी दिवस के मौके पर शब्द प्रतिभा बहुक्षेत्रीय सम्मान फाउन्डेशन नेपाल द्वारा आयोजित किए गए हिंदी दिवस अंतर्राष्ट्रीय कविता प्रतियोगिता में बहुमुखी प्रतिभा के धनी शिक्षक तथा साहित्यकार गुरुदीन वर्मा को ” हिंदी काव्य रत्न ” मानद उपाधि सम्मान से सम्मानित किया गया है। वर्मा बारां जिले के ख्याति प्राप्त साहित्यकार हैं जिनकी 3000 के लगभग स्वरचित रचनायें हैं और जिनकी सैकड़ों रचनाएं देश विदेश की विभिन्न पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुकी है तथा साहित्य के क्षेत्र मे उल्लेखनीय योगदान के लिए अब तक 250 से ज्यादा सम्मान पत्र मिल चुके हैं। संस्था के संस्थापक अध्यक्ष आनन्द गिरि मायालु कहते हैं – साहित्यकार वर्मा की रचना जीवंत लगती है एवं जिनमें सच्चाई प्रतिबिंबित होती है जो देश,समाज और जीवन की कड़वी सच्चाई पर आधारित है जिसके लिए वर्मा ने बड़े अच्छे शब्दों का चयन किया है। ऐसे लेखकों से ही एक अच्छे देश और समाज का निर्माण होता है जो विकास और सकारात्मक परिवर्तन के लिए लिखते हैं। ऐसे विशिष्ट रचनाकारों की पहचान कर राज्य द्वारा ऐसे साहित्यकारों को प्रोत्साहन तथा सम्मान करने की आवश्कता है।

आयोजित किए गए इस प्रतियोगिता में नेपाल, भारत, अमेरिका, कनाडा तथा तंजानिया से 6742 महिला पुरुष रचनाकारों की सहभागिता थी जिसमें 675 प्रतिभाओं का उत्कृष्ट कविता के आधार पर चयन कर सम्मानित किया गया है। आयोजक संस्था को धन्यवाद देते हुए साहित्यकार गुरुदीन वर्मा ने कहा – शब्द प्रतिभा वर्षों से देश विदेश के कवि तथा लेखकों को विभिन्न प्रतियोगिता के माध्यम से सम्मान कर प्रोत्साहित करती आई है । निःसंदेह संस्था द्वारा किए जा रहे ऐसे कार्य से हम जैसे हजारों शिक्षकों तथा लेखकों को प्रोत्साहन मिला है। संस्था की सचिव चरना कौर कहती हैं – हिंदी आज किसी एक देश की भाषा नहीं बल्कि विश्व भाषा बन चुकी है। सभी के अपनी भाषा, साहित्य, कला और संस्कृति का सम्मान करना चाहिए। इस प्रतियोगिता में हजारों शिक्षकों तथा लेखकों ने देश विदेश में प्रतिभागिता की जो संस्था के लिए गर्व का विषय है। ”

ज्ञात हो कि साहित्यकार वर्मा एक सरकारी शिक्षक के रूप में राजस्थान के सिरोही जिले के पिण्डवाड़ा ब्लॉक के नांदिया गांव में नियुक्त है जो शिक्षक के रूप में शिक्षा क्षेत्र में प्रशंसनीय कार्यों के लिए विभिन्न सम्मान पत्र प्राप्त कर चुके हैं।

Related posts

पत्रकार संतोष कुमार पांडेय प्रेरणा हिंदी प्रचारिणी सभा के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी मनोनीत

newsadmin

कितने दीये जलाये – विनोद निराश

newsadmin

प्यारे नेता जी – कर्नल प्रवीण त्रिपाठी

newsadmin

Leave a Comment