उत्तराखण्ड

ओएनजीसी आईपीएसएचईएम गोवा फरवरी में भारत ऊर्जा सप्ताह 2024 की मेजबानी के लिए कर रहा तैयारी

देहरादून : जीवंत राज्य गोवा, वैश्विक ऊर्जा चर्चाओं का केंद्र बनने के लिए तैयार है क्योंकि यह 6 से 9 फरवरी 2024 तक प्रतिष्ठित भारत ऊर्जा सप्ताह (आईईडब्ल्यू) के दूसरे संस्करण की मेजबानी करने के लिए तैयार है। यह कार्यक्रम ओएनजीसी संस्थान में आयोजित किया जाएगा। राज्य के दक्षिणी हिस्से में पेट्रोलियम सुरक्षा, स्वास्थ्य और पर्यावरण प्रबंधन (आईपीएसएचईएम) के 100 से अधिक देशों के 35,000 से अधिक प्रतिभागियों के शामिल होने की उम्मीद है। इस साल की शुरुआत में भारत के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आईईडब्ल्यू के पहले संस्करण का उद्घाटन किया था। इसकी सफलता के आधार पर आईईडब्ल्यू 2023 ने ऊर्जा क्षेत्र में भारत के लचीलेपन को प्रदर्शित करने के लिए व्यापक प्रशंसा प्राप्त की। इस भव्य कार्यक्रम में 149 देशों से लगभग 37,000 लोग शामिल हुए, प्रदर्शनियों में 326 कंपनियां शामिल हुईं और 80 से अधिक सम्मेलन सत्रों में 315 वक्ताओं की मेजबानी की गई।

भारत सरकार के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के तत्वावधान में फेडरेशन ऑफ इंडियन पेट्रोलियम इंडस्ट्री (एफआईपीआई) द्वारा आयोजित, आईईडब्ल्यू 2024 उद्योग विशेषज्ञों, नीति निर्माताओं, शिक्षाविद, और उद्यमी के बीच सार्थक चर्चा, ज्ञान के आदान-प्रदान और सहयोग के लिए उत्प्रेरक बनने के लिए तैयार है। आईईडब्ल्यू 2024 एक वैश्विक पावरहाउस इवेंट बनने की ओर अग्रसर है, जिसमें 100 से अधिक देशों के प्रतिनिधित्व के साथ 35,000 से अधिक प्रतिभागियों के शामिल होने का अनुमान है। इसमें 350 से अधिक प्रदर्शक, 400 वक्ता और 4,000 प्रतिनिधि मंत्रिस्तरीय सम्मेलन में नेतृत्व, तकनीकी सत्र और गोलमेज चर्चा के दौरान विविध विषयों पर चर्चा करेंगे। ये सत्र ऊर्जा परिवर्तन, भविष्य के लिए तैयार ऊर्जा स्टैक के विकास, वैकल्पिक ईंधन के महत्व और ऊर्जा से संबंधित औद्योगिकीकरण पर स्थानीयकरण, क्षेत्रीयकरण और वैश्वीकरण के गहरे प्रभाव जैसे महत्वपूर्ण विषयों का पता लगाएंगे। गोवा का  शासन, पेट्रोलियम और प्राकृतिक  गैस मंत्रालय के सहयोग से, सक्रिय रूप से आयोजन के निर्बाध निष्पादन और पर्यावरणीय जिम्मेदारी को सुनिश्चित कर रहा है। कार्बन फुटप्रिंट को कम करने के प्रयास में, 40 इलेक्ट्रिक बसें तैनात की जाएंगी, अपशिष्ट निपटान स्थानों की पहचान की जाएगी, और पर्यावरण-अनुकूल प्रथाओं के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाते हुए, स्थानीय आवागमन की सुविधा के लिए अतिरिक्त यातायात पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे।

एफआईपीआई के महानिदेशक गुरुमीत सिंह ने कहा, “आईईडब्ल्यू 2024 में स्पॉटलाइट भारत के जटिल ऊर्जा परिदृश्य को जलवायु परिवर्तन को संबोधित करने के लिए प्रदर्शित करेगा, जिसमें विविध ऊर्जा मिश्रण, नवीकरणीय ऊर्जा में तेजी से विकास, ऊर्जा पहुंच, शहरीकरण और आर्थिक विकास से संबंधित चुनौतियां शामिल हैं।

ओएनजीसी आईपीएसएचईएम के कार्यकारी निदेशक और प्रमुख संजीव सिंघल ने कहा, “आईईडब्ल्यू पर्यटकों की संख्या में भी जबरदस्त वृद्धि करेगा, जिसमें 35,000 से अधिक लोग खूबसूरत राज्य गोवा का दौरा करेंगे। हम गोवा सरकार के साथ मिलकर अन्य चीजों के अलावा विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा समर्थन, यातायात प्रबंधन के क्षेत्र काम कर रहे हैं। प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) के महानिदेशक राजीव जैन ने कहा, “आईईडब्ल्यू 2024 आईईडब्ल्यू के पहले संस्करण पर आधारित है, जिसका उद्घाटन माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने किया था, जिन्होंने भारत के ऊर्जा क्षेत्र में उभरती अभूतपूर्व संभावनाओं को रेखांकित किया था। यह समय आने पर हम यह सुनिश्चित करेंगे कि यह आयोजन साझेदारी को बढ़ावा देगा, नवाचार को आगे बढ़ाएगा और ऐसे समाधान तलाशेगा जो भारत के ऊर्जा क्षेत्र को एक स्थायी और जीवंत भविष्य की ओर ले जाएगा।

भारत ऊर्जा सप्ताह, 2024 ऊर्जा सुरक्षा और ऊर्जा संक्रमण की दोहरी चुनौतियों से निपटने में भारत के नेतृत्व को प्रदर्शित करने के लिए एक वैश्विक मंच बनने का वादा करता है, जो एक समृद्ध और टिकाऊ दुनिया के लिए एक टेम्पलेट प्रदान करता है।

Related posts

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने बैठक आयोजित कर व्यवस्थाओं एवं तैयारियों को पूर्ण करने के निर्देश दिए

newsadmin

गन्ना कीमतों मे वृद्धि किसानों की आय बढाने की दिशा मे धामी सरकार का महत्वपूर्ण निर्णय: चौहान

newsadmin

अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस 2023 के 25 दिन पूर्व ‘योग महोत्‍सव’ आयोजित

newsadmin

Leave a Comment