उत्तराखण्ड

शिक्षकों और प्रधानाचार्यों का दो दिवसीय वैश्विक सम्मेलन आज द पेस्टल वीड स्कूल में शुरू हुआ

 देहरादून -20 दिसंबर 2023 – प्रिंसिपल्स प्रोग्रेसिव स्कूल एसोसिएशन के तत्वावधान में शिक्षकों और प्रधानाचार्यों का दो दिवसीय वैश्विक सम्मेलन आज सुबह द पेस्टल वीड स्कूल में शुरू हुआ।
दून घाटी और 18 राज्यों के प्रमुख शिक्षकों, शिक्षकों और प्रधानाचार्यों ने “शिक्षा में सफलता के लिए रणनीतियों को डिजाइन करना” विषय पर केंद्रित एक परिवर्तनकारी कार्यक्रम के लिए भाग लिया।
इस सम्मेलन की शुरुआत माननीय मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी, उत्तराखंड सरकार द्वारा इस तरह के एक अभिनव थीम वाले सम्मेलन के संचालन के लिए भेजे गए एक सराहनीय संदेश को पढ़ने के साथ की गई थी। उन्होंने सम्मेलन की शानदार सफलता के लिए पीपीएसए के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. प्रेम कश्यप को अपनी शुभकामनाएं भेजीं।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि यूकॉस्ट उत्तराखंड के महानिदेशक डॉ दुर्गेश पंत थे, उनके साथ उनकी पत्नी ग्राफिक एरा विश्वविद्यालय देहरादून की प्रोफेसर और निदेशक, आइडिया इनोवेशन एंड एनवायरनमेंट डॉ रीमा पंत भी थीं। उन्होंने कहा कि विचारों पर विचार-विमर्श के लिए इस तरह के अभूतपूर्व सम्मेलन शैक्षिक नेताओं को अभिनव विचारों का आदान-प्रदान करने, सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने और रणनीतियों को डिजाइन करने पर सहयोग करने के लिए एक गतिशील मंच प्रदान करने के लिए समय की आवश्यकता है जो विश्व स्तर पर शिक्षा के भविष्य को आकार देगा क्योंकि शिक्षा अब शिक्षक केंद्रित नहीं है और पारंपरिक तरीकों के साथ प्रौद्योगिकी का मिश्रण बन गई है। विशिष्ट अतिथि डॉ. राकेश कुमार शाह, आईएफएस, पूर्व प्रधानाचार्य, मुख्य वन संरक्षक, उत्तराखंड थे।
इस अवसर पर आईआईटी नई दिल्ली के प्रबंधन अध्ययन विभाग के प्रोफेसर (डॉ.) हरीश चौधरी, अकादमिक सीबीएसई के पूर्व निदेशक श्री जी. बालासुब्रमण्यम, आरएस फाउंडेशन की संस्थापक और अध्यक्ष डॉ. वंदना सिंह, लर्निंग फॉरवर्ड इंडिया के अध्यक्ष श्री आरपी देवगन, त्रिभाषी अकादमी, सिंगापुर की निदेशक श्रीमती अन्या कश्यप, आध्यात्मिक नेता और सह-संस्थापक सुश्री साध्वी प्रज्ञा भारती उपस्थित थीं। संभव इंटरनेशनल फाउंडेशन।
संसाधन व्यक्तियों, अपने संबंधित डोमेन में प्रतिष्ठित शिक्षकों ने छात्र जुड़ाव और समझ को बढ़ाने के लिए नवीन शिक्षण विधियों, प्रौद्योगिकी, अनुभवात्मक शिक्षा और विविध शैक्षणिक दृष्टिकोणों को शामिल करने के लिए भाग लेने वालों का मार्गदर्शन किया।
डॉ. हरीश चौधरी ने “अनलॉकिंग द पोटेंशियल ऑफ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड मशीन लीनिंग” विषय के साथ पहला सत्र शुरू किया, उन्होंने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के सकारात्मक और नकारात्मक पहलुओं पर जोर दिया और कहा कि एनईपी क्रिटिकल थिंकिंग और क्रिएटिव थिंकिंग पर जोर देता है, लेकिन मशीनें ऐसी सोच नहीं कर सकती हैं, इसलिए हमें संतुलन बनाने की आवश्यकता है।
दूसरे सत्र को श्री जी बालासुब्रमण्यन ने संबोधित किया। “अनुभवात्मक शिक्षा” विषय के लिए कुछ भी सीखने और अनुभव करने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने जहाज का उदाहरण दिया और कहा कि “बंदरगाह में एक जहाज सुरक्षित है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है”। उन्होंने कहा कि जीवन प्रयोग करने और अनुभव करने के बारे में है। हम मां के आलिंगन से अनुभव करने लगते हैं। भाषा सीखना अनुभवात्मक इनपुट के माध्यम से भी होता है। अनुभवात्मक सीखने की क्षमता और रचनात्मकता की ओर जाता है और यह एक पूर्ण शिक्षार्थी बनाता है।
तीसरे सत्र को डॉ. वंदना सिंह ने संबोधित किया, सत्र का विषय भावनात्मक सशक्तिकरण था। “ब्रह्मांड का केंद्र”। डॉ. सिंह ने उपनिषद से “अहम ब्रह्मास्मि” की पंक्ति लेकर सत्र शुरू किया, जिसका अर्थ है कि मैं ब्रह्मांड हूं और ब्रह्मांड मैं हूं, उन्होंने आत्म-प्रेम पर जोर दिया जो खुद को खोजने की ओर ले जाता है और जो सभी ज्ञान की शुरुआत है।
चौथे सत्र को श्री आर पी देवगन ने संबोधित किया। सत्र का विषय “कक्षा शिक्षाशास्त्र में सहानुभूति और भावनात्मक बुद्धिमत्ता कैसे परिलक्षित हो सकती है” था। श्री देवगन ने कहा कि बच्चों को देखभाल और साझा करने के बारे में सीखना चाहिए और अच्छा इंसान बनना चाहिए। उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि हर बच्चे की समस्या के पीछे एक वयस्क होता है इसलिए हमें विचार करने की आवश्यकता है। चिंतनशील सोच हमारे छात्रों के लिए अच्छा रोल मॉडल बनने के लिए समय की आवश्यकता है।
पांचवें सत्र को ट्राइलीनगुवल अकैडमी , सिंगापुर की निदेशक श्रीमती आन्या कश्यप ने संबोधित किया। सत्र का विषय “गतिशील शिक्षा: अकादमिक उत्कृष्टता और छात्रों की भलाई के लिए किनेस्थेटिक शिक्षा की शक्ति को उजागर करना” था। उन्होंने कक्षा में छात्रों के शारीरिक आंदोलन के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी खेल के माध्यम से भी सीख सकते हैं। उन्होंने भाग लेने वाले शिक्षकों को शामिल करने के लिए हैंडआउट वितरित किए और देखी गई ऊर्जा असीम थी।
छठे सत्र को साध्वी प्रज्ञा भारती ने संबोधित किया। सत्र का विषय “एवरीडे लेयरशिप” था, जिसमें उन्होंने खुश छात्रों को बनाने के लिए शिक्षकों को खुश रहने की आवश्यकता पर जोर दिया। आज के चुनौतीपूर्ण समय में जब खुशी को भौतिकवाद के बराबर माना जाता है, छात्र अंततः भौतिकवादी चीजों से घिरे दिन के अंत में खुद को अकेला महसूस कर रहे हैं। हमें अपनी युवा पीढ़ी के प्रति सहानुभूतिपूर्ण और दयालु दृष्टिकोण रखने की आवश्यकता है।
पहला दिन भाग लेने वाले शिक्षकों के साथ समाप्त हुआ, जो अपने रोजमर्रा के शिक्षण में शामिल करने के लिए कई नए, अभिनव दृष्टिकोण, रणनीतियों और सबसे ऊपर विचारोत्तेजक विचारों को अपने साथ ले गए।

Related posts

मुख्यमंत्री ने पार्वती सरोवर के निकट शिव मंदिर में पूजा अर्चना कर प्रदेश की सुख समृद्धि की कामना की

newsadmin

द पॉली किड्स देहरादून के चार दिवसीय वार्षिक समारोह 2022 का समापन

newsadmin

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में वाईब्रेंट विलेज कार्यक्रम के अंतर्गत राज्य स्तरीय स्क्रीनिंग समिति की बैठक सम्पन्न हुयी

newsadmin

Leave a Comment