उत्तराखण्ड

मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार की अध्यक्षता में कार्यशाला का आयोजन किया गया

जनपद में जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र बनाए जाने के लिए विकास भवन सभागार में मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार की अध्यक्षता में कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें संबंधित अधिकारियों को सीआरएस पोर्टल के माध्यम से जारी किए जाने वाले प्रमाण-पत्रों के संबंध में जानकारी दी गई।
मुख्य विकास अधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों से कहा कि जन्म-मृत्यु प्रमाण-पत्र सीआरएस पोर्टल से निर्गत किए जाने हैं इस संबंध में सभी अधिकारी ठीक ढंग से प्रशिक्षण प्राप्त कर लें तथा जारी गाइडलाइन का भी ठीक प्रकार से अध्ययन कर लें ताकि जारी किए जाने वाले प्रमाण पत्रों में कोई परेशानी न हो इसके लिए उन्होंने सभी अधिकारियों को ईमेल एड्रेस अपडेट करने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि पोर्टल का व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए ताकि इसकी जानकारी उपलब्ध हो सके।
कार्यशाला में अपर सांख्यिकी अधिकारी विनोद कुमार ने उपस्थित अधिकारियों को अवगत कराया है कि जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र अब सीआरएस पोर्टल के माध्यम से निर्गत होंगे जिसमें 4 तरह के प्रमाण-पत्रों के माध्यम से जारी किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जारी किए जाने वाले सभी अधिकारियों के ई-मेल एड्रस अपडेट किए जाने हैं जिसके लिए उन्होंने सभी को इसकी जानकारी उपलब्ध कराने को कहा। उन्होंने पोर्टल के बारे में पीपीटी के माध्यम से उपस्थित अधिकारियों को विस्तार से जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि जन्म-मृत्यु प्रमाण-पत्र सीएससी केंद्रों के बजाए सीआरएस पोर्टल से ही निर्गत किए जाएंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम विकास अधिकारी तथा शहरी क्षेत्रों में अधिशासी अधिकारी द्वारा ही उक्त प्रमाण-पत्र निर्गत किए जाएंगे।
कार्यशाला में मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. राजीव सिंह पाल , जिला पंचायत राज अधिकारी प्रेम सिंह रावत, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. विमल सिंह गुसांई, डा. आशुतोष, ग्राम विकास अधिकारियों सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Related posts

होम क्रेडिट इंडिया ने भृगु सहगल को चीफ सेल्स ऑफिसर के पद पर नियुक्त किया

newsadmin

भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के तत्वाधान में अनुसूचित जाति प्रतिनिधियों का सम्मलेन संपन्न हुआ

newsadmin

कांग्रेस कार्यकाल मे भर्तियों मे घोटाले से त्रस्त रहे है राज्य के युवा

newsadmin

Leave a Comment