उत्तराखण्ड

उत्‍तराखंड में भारी वर्षा का रेड अलर्ट जारी

उत्तराखंड में मौसम के तेवर तल्ख हो गए हैं। ज्यादातर क्षेत्रों में बादलों के डेरे के बीच हल्की से मध्यम वर्षा का क्रम जारी है। पर्वतीय क्षेत्रों में दुश्वारियां बढ़ गई हैं। जगह-जगह भूस्खलन से मार्ग बंद हैं और चारधाम यात्रा भी प्रभावित है। कई गांवों का संपर्क बाजार और जिला मुख्यालयों से कट गया है। मौसम विज्ञान केंद्र ने शुक्रवार यानी आज के लिए भी भारी वर्षा का रेड अलर्ट जारी किया है। जिसके मद्देनजर ज्यादातर पर्वतीय जिलों में विद्यालयों में अवकाश घोषित कर दिया गया है।

उत्तराखंड में मानसून की सक्रियता बढ़ने और ताजा पश्चिमी विक्षोभ के दस्तक देने के कारण मौसम बदल गया है। बीते बुधवार से ही हल्की से मध्यम वर्षा का क्रम बना हुआ है। गुरुवार को देहरादून, नैनीताल समेत अधिकतर जिलों में दिनभर रिमझिम वर्षा होती रही। पर्वतीय क्षेत्रों में वर्षा के कारण कई स्थानों पर भूस्खलन हुआ।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, शुक्रवार को प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में भारी वर्षा की चेतावनी है। खासकर समूचे कुमाऊं और गढ़वाल के पर्वतीय क्षेत्रों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। देहरादून, हरिद्वार, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, टिहरी में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है।

Related posts

मुख्यमंत्री ने महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग के ‘परिवर्तन पोर्टल’ को किया लॉन्च

newsadmin

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री विजय कुमार जोगदंडे ने सचिवालय स्थित मीडिया सेंटर में प्रेस ब्रीफिंग की

newsadmin

तहसील दिवस में जनता द्वारा 08 समस्याएं दर्ज करवाई गई, जिसमें से 03 का मौके पर ही निस्तारण किया गया

newsadmin

Leave a Comment