दिल्ली

18 साल से ऊपर के लोगों के लिए कोविड-19 की खुराक पर फैसला

Neerajtimes.com नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 18 साल से ऊपर के लोगों के लिए कोविड-19 एहतियाती खुराक को लेकर अहम फैसला लिया है। मंत्रालय ने खुराक के अंतर को मौजूदा 9 महीने से घटाकर 6 महीने कर दिया है। 18 साल के ऊपर उम्र के लोग अब वैक्सीन का दूसरा डोज लगने के 6 महीने बाद एहतियाती डोज लगवा सकेंगे। इस संबंध में स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने पत्र भी जारी किया है। राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को बुधवार को लिखे पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि राष्ट्रीय टीकाकरण तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) की स्थायी तकनीकी उपसमिति की सिफारिश पर यह बदलाव किया गया है और उपसमिति भी सामने आ रहे वैज्ञानिक साक्ष्य एवं वैश्विक पद्धति को ध्यान में रखकर इस निष्कर्ष पर पहुंची है।
भूषण ने कहा कि इस सिफारिश पर एनटीएजीआई भी मुहर लगा चुका है। इसलिए अब यह फैसला किया गया है कि 18 से 59 साल तक की उम्र के सभी लाभार्थियों को दूसरी खुराक के छह माह या 26 सप्ताह के पूरा हो जाने पर निजी कोविड टीकाकरण केंद्रों पर एहतियाती खुराक दी जाएगी। स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि 60 साल से अधिक उम्र के लाभार्थियों तथा स्वास्थ्यकर्मियों व अग्रिम मोर्चा कर्मियों के लिए दूसरी खुराक के छह माह या 26 सप्ताह पूरा हो जाने पर एहतियाती खुराक मुफ्त सरकारी कोविड टीकाकरण केंद्रों पर दी जाएगी।
उन्होंने कहा कि इस संबंध में सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश जारी किए जाएं और इसका व्यापक रूप से प्रचार किया जाए। उन्होंने सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों एवं प्रशासकों को लिखी इस चि_ी में कहा कि हर घर दस्तक दूसरा अभियान के दौरान कोविड टीकाकरण केंद्रों व घरों में सभी पात्र लाभार्थियों को एहतियाती खुराक का लाभ पहुंचाने में मैं आपके सहयोग व नेतृत्व को लेकर आशावान हूं।   देश में बीते दिन कोरोना के 16,159 नए मामले आए। इस दौरान 28 और संक्रमितों की जान भी गई। फिलहाल देश में कोविड-19 से स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर 98.53 फीसदी है। बीते 24 घंटे में कोरोना से 737 मरीज ठीक हुए हैं। देशव्यापी कोरोना रोधी टीकाकरण अभियान के तहत अभी तक 198.20 करोड़ खुराकें दी जा चुकी हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में जिन 28 और मरीजों ने जान गंवाई है, उनमें से छह-छह मरीजों की मौत केरल और महाराष्ट्र में हुई। दिल्ली तथा पश्चिम बंगाल में तीन-तीन मरीजों की मौत हुई जबकि गोवा और कर्नाटक में दो-दो तथा हरियाणा, मध्य प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में एक-एक मरीज की मौत हुई।

Related posts

दिल्ली मेरठ कॉरिडोर पर चलेगी रैपिड ट्रेन

newsadmin

दिल्ली-एनसीआर में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान का चौथा चरण लागू

newsadmin

“ताले में जिंदगी” पुस्तक का अवलोकन किया केशव देव शुक्ला ने

newsadmin

Leave a Comment