उत्तराखण्ड

मौसम विभाग ने पर्वतीय जिलों में पाला गिरने को लेकर यलो अलर्ट जारी किया

उत्तराखंड में अब कड़ाके की ठंड पड़ने लगी हैं। पहाड़ की ऊंची चोटियों पर हो रही बर्फबारी से अब मैदानी इलाकों में भी लगातार तापमान गिर रहा है। आलम ये है कि नालों और झरनों में बहता पानी अब जमने लगा है। हर्षिल वैली के कई जलप्रपात अब जमने लगे हैं।

दून समेत प्रदेशभर में बुधवार को मौसम शुष्क रहा। मैदानी क्षेत्र में विशेषकर हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर में कहीं-कहीं मध्यम से घना कोहरा छाये रहने और पहाड़ों में पाला पड़ने को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की कमी आने से सुबह एवं शाम कड़ाके की ठंड बढ़ने की संभावना है

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि गुरुवार को प्रदेशभर का मौसम शुष्क रहेगा। मैदानी क्षेत्रों में कहीं-कहीं सुबह एवं शाम को मध्यम से घना कोहरा छाये रहने व पहाड़ों में पाला पड़ने की संभावना है। इसके लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग ने 14 व 15 दिसंबर को पर्वतीय जिलों में कहीं कहीं पर पाला गिरने को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है। कहा है कि पाला की वजह से फसलों की कोशिकाओं को क्षति पहुंच सकती है। इससे कीट व रोगों के फसल पर आक्रमण करने की संभावना होती है। पाले से सड़कें फिसलन भरी होंगी। रात व सुबह के समय ठंड बढ़ सकती है।

Related posts

मुख्य सचिव डॉ. एस. एस. संधु ने जल जीवन मिशन के कार्यों की प्रगति की समीक्षा की

newsadmin

विकासनगर में शक्तिनहर किनारे अवैध कब्जों पर गरजा बुलडोजर

newsadmin

जिलाधिकारी ने अधिकारियों को कार्य जल्दी पूरा करने के निर्देश दिए

newsadmin

Leave a Comment