उत्तराखण्ड

अटल आदर्श राजकीय इंटर काॅलेज रुद्रप्रयाग में शौर्य दिवस धूमधाम से मनाया गया

अटल आदर्श राजकीय इंटर काॅलेज रुद्रप्रयाग में कारगिल विजय शौर्य दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर कारगिल युद्ध में शहीद हुए जनपद के सैनिकों के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करने के साथ ही शहीदों को पुष्पचक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी गई तथा पुलिस की टुकड़ी द्वारा सलामी दी गई।
कारगिल शौर्य दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अमरदेई शाह ने सभी को शौर्य दिवस की 24वीं वर्षगांठ पर शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज का दिन कारगिल युद्ध में शहीद हुए सैनिकों के लिए समर्पित दिन है। उन्होंने कहा कि सैनिकों के अदम्य पराक्रम के कारण हमें गौरवान्वित होने का अवसर मिला है।
अति विशिष्ट अतिथि रुद्रप्रयाग विधायक भरत सिंह चौधरी ने वर्ष 1999 में भारत-पाक कारगिल युद्ध व भारतीय सैन्य की ऐतिहासिक वीरगाथा पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि कारगिल युद्ध में कुल 527 सैनिकों ने अपनी शहादत दी थी जिनमें से अकेले 75 सैनिक उत्तराखंड राज्य तथा 03 सैनिक जनपद रुद्रप्रयाग से हैं। उन्होंने वीर शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि राज्य सरकार द्वारा हर वर्ष 26 जुलाई को शौर्य दिवस के रूप में मनाया जाता है।
जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल यूएस रावत ने कारगिल युद्ध के विषय में जानकारी देते हुए कहा कि इस युद्ध में भारतीय सैनिकों ने अदम्य साहस का परिचय देते हुए दुश्मन सैनिकों को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया था। उन्होंने बताया कि ऑपरेशन विजय के तहत भारतीय सैनिकों 527 जांबाज सैनिकों को खो दिया। इस युद्ध में अपने विशेष पराक्रम के लिए देश के 37 वीर शहीद सैनिकों को राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। हर वर्ष आज के दिन को राज्य सरकार द्वारा शौर्य दिवस के रूप में मनाया जाता है।
इस अवसर पर मुख्य अतिथियों द्वारा जनपद के वीर शहीद सैनिकों नायक सुनील दत्त कांडपाल, रायफल मैन शहीद भगवान सिंह व नायक शहीद गोविंद सिंह के आश्रितों को शाॅल ओढकर सम्मानित किया गया। आयोजित कार्यक्रम में विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शानदार प्रस्तुति दी गई। साथ ही विभिन्न विद्यालयों में आयोजित निबंध प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने वाले छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत भी किया गया। कार्यक्रम का संचालन किशन सिंह रावत द्वारा किया गया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी डाॅ. सौरभ गहरवार, उप जिलाधिकारी अपर्णा ढौंडियाल, पुलिस उपाधीक्षक प्रबोध कुमार घिल्डियाल, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. विमल सिंह गुसांई, प्रधानाचार्य आर एस भदौरिया, अध्यक्ष अभिभावक संघ राजेंद्र नौटियाल, पूर्व अध्यक्ष भूतपूर्व सैनिक संगठन राय सिंह रावत सहित अन्य अधिकारी, शहीद सैनिकों के आश्रित व बड़ी संख्या में भूतपूर्व सैनिक व स्कूली छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

Related posts

हम उत्तराखंडवासी पीढ़ियों से पर्यावरण के संरक्षक हैं

newsadmin

इंडिया इंक ने ‘वर्ल्ड सिटिजन डेवलपमेंट वीक’ लॉन्च किया

newsadmin

दूध उत्पादक सहकारी संघ लि. टिहरी गढ़वाल ने दूग्ध उर्पाजन में की लगभग 42 प्रतिशत की वृद्धि

newsadmin

Leave a Comment