उत्तराखण्ड

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित की अध्यक्षता में गंगा संरक्षण समिति की बैठक आयोजित की गई

जनपद की नदियों के संरक्षण एवं संवर्धन तथा उनकी बेहतर साफ-सफाई व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के लिए जिलाधिकारी मयूर दीक्षित की अध्यक्षता में जिला कार्यालय एनआईसी कक्ष में संबंधित अधिकारियों के साथ जिला गंगा संरक्षण समिति की बैठक आयोजित की गई जिसमें गत बैठक में दिए गए निर्देशों के अनुपालन में की गई कार्यवाही की जानकारी प्राप्त की गई।
बैठक में जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जनपद में अवस्थित नदियों की बेहतर साफ-सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की जाए तथा नदियों में किसी भी दशा में आम जनमानस द्वारा कूड़ा-करकट न फेंका जाए इस पर सभी अधिशासी अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रांतर्गत कड़ी निगरानी रखें। इसके साथ ही उन्होंने जनपद के घाटों में बेहतर साफ-सफाई व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए हैं कि नदियों के संवर्धन एवं सरंक्षण के लिए नदियों के किनारे वृहद वृक्षारोपण सुनिश्चित किया जाए, इसके लिए उन्होंने आवश्यक प्लान तैयार करने के भी निर्देश दिए गए।
जिलाधिकारी ने नगर पालिका, नगर पंचायतों एवं जिला पंचायत के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि वे अपने क्षेत्रों में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें एवं जिन व्यक्तियों द्वारा नदी में कूड़ा डाला जाता है तो उनके खिलाफ नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाए, जिसके लिए उन्होंने यात्रा मार्ग गुप्तकाशी, कुंड, भीरी, बांसवाड़ा आदि स्थानों में कल से ही विशेष सफाई अभियान शुरू करने के निर्देश अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत को दिए।
उन्होंने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका रुद्रप्रयाग, नगर पंचायत तिलवाड़ा, अगस्त्यमुनि एवं ऊखीमठ को निर्देश दिए हैं कि कूड़ा निस्तारण के लिए ट्रेचिंग ग्राउंड हेतु चयनित की गई भूमि के संबंध में आवश्यक कार्यवाही किए जाने हेतु उप वन संरक्षक से समन्वय स्थापित करते हुए इस पर आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।
जिलाधिकारी ने मयाली एवं मनसूना में लगाए जा रहे कंपेक्टर मशीनों का कार्य 31 जनवरी, 2023 तक अनिवार्य रूप से पूर्ण करते हुए कंपेक्टर मशीनों का कार्य शुरू करने के निर्देश जिला पंचायत राज अधिकारी को दिए गए थे किन्तु कंपेक्टर मशीनों का कार्य शुरू न होने पर जिलाधिकारी द्वारा नाराजगी व्यक्त करते हुए जिला पंचायत राज अधिकारी का अग्रिम आदेशों तक वेतन रोकने के निर्देश दिए गए।
बैठक में प्रभागीय वनाधिकारी अभिमन्यु, जिला विकास अधिकारी मनविंदर कौर, जिला पंचायत राज अधिकारी प्रेम सिंह रावत, अधिशासी अभियंता सिंचाई पीएस बिष्ट, केदारनाथ राजेश नौटियाल, जल संस्थान संजय सिंह, जल निगम नवल कुमार, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका सुशील कुमार कुरील, नगर पंचायत केदारनाथ हर्षवर्धन, तिलवाड़ा वासुदेव डंगवाल सहित संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

Related posts

लंदन शहर ने श्रद्धेय दाजी को प्रतिष्ठित ‘फ्रीडम ऑफ द सिटी’ पुरस्कार से सम्मानित किया

newsadmin

भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त श्री राजीव कुमार ने किया बीएलओ ई-पत्रिका का लोकार्पण

newsadmin

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने प्राकृतिक कृषि एवं डिजिटल एग्रीकल्चर मिशन से सम्बंधित कार्यक्रम में किया वर्चुअल प्रतिभाग

newsadmin

Leave a Comment