मनोरंजन

जातीय संघर्ष में ‘सुलगता’ मणिपुर – प्रियंका सौरभ

neerajtimes.com – एक बार फिर पूर्वोत्तर राज्यों में सामाजिक ताने-बाने की कमज़ोरी और उसमें फूट को सामने ला दिया है। आदिवासी-गैर आदिवासी और जातीय विविधता के कारण होने वाले मुद्दे उन्हें संतुलन को बिगाड़ने वाली कार्रवाइयों के प्रति बेहद संवेदनशील बनाते हैं। कार्रवाइयां हिंसक प्रतिक्रियाओं को जन्म दे सकती हैं और निष्क्रिय विरोधों को सक्रिय कर सकती हैं। मणिपुर में मौजूदा स्थिति ऐसी ही एक अभिव्यक्ति है। यह मणिपुर उच्च न्यायालय द्वारा राज्य को मैतेईस के लिए एसटी का दर्जा शीघ्रता से देने के निर्देश के कारण शुरू हुआ। हालाँकि, संघर्ष के अंतर्निहित कारण जटिल हैं। मणिपुर में जातीय हिंसा में हाल ही में हुई वृद्धि ने मीतेई और कुकी समुदायों के बीच लंबे समय से चले आ रहे संघर्ष को वैश्विक सुर्खियों में ला दिया है। मीतेई लोगों को अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने की मणिपुर उच्च न्यायालय की संस्तुति से तनाव तेजी से बढ़ा और हिंसक झड़पें हुईं। इस प्रस्ताव ने कुकी समुदाय के बीच अपनी भूमि और रोजगार के विशेषाधिकार खोने का डर पैदा कर दिया, जिसके परिणामस्वरूप दोनों पक्षों की ओर से तत्काल और हिंसक प्रतिक्रियाएं हुईं।

मणिपुर में जातीय संघर्ष के विनाशकारी परिणाम सामने आए हैं। मई 2023 की शुरुआत में संघर्ष के भीषण होने के बाद से हिंसा में 150 से ज़्यादा लोगों के मारे जाने और सैकड़ों के घायल होने की ख़बर है। जारी झड़पों के कारण 60,000 से अधिक लोग विस्थापित हो गए हैं। हिंसा से न केवल जान-माल की हानि हुई है, बल्कि संपत्ति को भी भारी नुकसान पहुंचा है , तथा जवाबी हमलों में घरों और गांवों को जला दिया गया है। इस संघर्ष ने कुकी और मीतेई समुदायों के बीच जातीय विभाजन और अविश्वास को तीव्र कर दिया है, जिससे सामाजिक एकजुटता गंभीर रूप से कमजोर हुई है और सुलह के प्रयास लगातार कठिन होते जा रहे हैं। मणिपुर के जिरीबाम जिला में एक बार फिर हिंसा भडक़ गई है। यहां गुरुवार रात को 55 वर्षीय सोइबाम सरत नाम के व्यक्ति का अपहरण कर लिया गया और फिर उसका सिर काट दिया गया। इसके बाद इलाके में हिंसा भडक़ उठी। संदेह था कि अपराधी दूसरे जातीय समूह से थे। इसके बाद इलाके के लोगों ने दूसरे समूह पर हमला कर दिया।

अत्याधुनिक हथियारों से लैस हमलावरों से बचने के लिए भारी भीड़ जिरीबाम पुलिस स्टेशन की ओर दौड़ पड़ी। उन्होंने अपने बचाव के लिए अपनी लाइसेंसी बंदूकें वापस करने की मांग की। फिलहाल यह सुनिश्चित करने के लिए सरकार द्वारा निषेधाज्ञा आदेश जारी किए गए हैं कि स्थिति एक बड़े जातीय संघर्ष में न बदल जाए। जिरीबाम जिला अब तक काफी हद तक शांतिपूर्ण रहा था और तीन मई, 2023 से मैतेई और कुकी संघर्ष का जिला पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा था। मणिपुर में गहन जातीय तनाव को दूर करने तथा स्थायी शांति सुनिश्चित करने के लिए सरकार बहुआयामी रणनीति अपना सकती है और संघर्ष समाधान रूपरेखा तैयार कर सकती है.  एक समावेशी शांति आयोग की स्थापना करना जिसमें संवाद और बातचीत को सुविधाजनक बनाने के लिए दोनों समुदायों के नेताओं के साथ-साथ तटस्थ अंतर्राष्ट्रीय मध्यस्थों को भी शामिल किया जाए। आर्थिक और सामाजिक विकास के जरिये बुनियादी ढांचे में सुधार, रोजगार के अवसर प्रदान करने और जातीय तनाव को बढ़ावा देने वाली आर्थिक असमानताओं को कम करने के लिए प्रभावित क्षेत्रों में लक्षित आर्थिक विकास परियोजनाओं को लागू करना ऐसे दौर में अति आवश्यक है।

स्थानीय शासन को सुदृढ़ बनाने के लिए स्थानीय शासन संरचनाओं के निर्माण का समर्थन करना, जो जातीय समुदायों को उनके प्रशासनिक और सांस्कृतिक मामलों पर अधिक स्वायत्तता प्रदान करना, ताकि राज्य के शासन में स्वामित्व और भागीदारी की भावना को बढ़ावा मिले। कानूनी और न्यायिक सुधार के जरिये जातीय हिंसा से दृढ़ता और निष्पक्षता से निपटने के लिए न्यायपालिका और कानून प्रवर्तन एजेंसियों की क्षमता और निष्पक्षता को बढ़ाना। इसमें मानवाधिकार और संघर्ष समाधान में प्रशिक्षण शामिल है। समुदाय-संचालित सुलह कार्यक्रमों को बढ़ावा देना, जिसमें समुदायों के बीच विश्वास और समझ बनाने के लिए संवाद मंच, सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम और साझा सामुदायिक सेवा परियोजनाएं शामिल हों। मणिपुर के सभी समुदायों के इतिहास और सांस्कृतिक महत्व को शामिल करने के लिए शैक्षिक पाठ्यक्रम में संशोधन करना। विविधता और शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व के लाभों के बारे में नागरिकों को शिक्षित करने के लिए जागरूकता अभियान शुरू करना। संघर्ष के बारे में सरकार से पारदर्शी संचार के लिए एक प्रोटोकॉल स्थापित करना । मीडिया के साथ मिलकर ज़िम्मेदार रिपोर्टिंग सुनिश्चित करना जो तनाव को न बढ़ाए बल्कि शांति और सुलह को बढ़ावा दे।

एक राज्य-स्तरीय निगरानी निकाय स्थापित करना जो जातीय तनाव के संकेतों पर तुरंत प्रतिक्रिया दे सके और तनाव को बढ़ने से रोक सके। इस निकाय के पास स्पष्ट कानूनी अधिकार और प्रभावी हस्तक्षेप के लिए आवश्यक संसाधन होने चाहिए। मणिपुर में जातीय संघर्ष के समाधान के लिए एक समर्पित, व्यापक दृष्टिकोण की आवश्यकता है जो अशांति के लक्षणों और मूल कारणों दोनों को संबोधित करता है। इन रणनीतियों को लागू करके, सरकार मणिपुर में स्थायी शांति लाने और अधिक समावेशी और सामंजस्यपूर्ण समाज को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है। सरकार को कभी-कभी केंद्र और राज्य सरकार की नीतियों द्वारा समाज के विभिन्न वर्गों को दिए गए विशेषाधिकारों के विभाजनकारी प्रभाव को संदर्भ में रखने की आवश्यकता होती है। यह विशेष रूप से मणिपुर के मामले में प्रासंगिक है, जहाँ ऐतिहासिक रूप से, भारत की स्वतंत्रता से पहले, जब यह एक स्वतंत्र राज्य था और बाद में एक लोकतंत्र था, तब आबादी का एक ही जातीय मिश्रण सद्भाव में रहता था। स्वतंत्रता के बाद और देश के भीतर सार्वभौमिक रूप से लागू किए गए पहाड़ी जनजातियों को दिए गए विशेषाधिकारों ने कृत्रिम सीमाएँ और टकराव के नए कारण बनाए हैं, जहाँ पहले कोई नहीं था। एक क्षेत्रीय समिति कुछ शांति बनाएगी, एक दीर्घकालिक समाधान के लिए क्षेत्र में आर्थिक पुनरुद्धार और विद्रोही समूहों के संकट को समाप्त करने की आवश्यकता है।

-प्रियंका सौरभ, उब्बा भवन, आर्यनगर, हिसार (हरियाणा)-127045  (मो.) 7015375570 (वार्ता+वाट्स एप)

Related posts

ग़ज़ल – अंजली श्रीवास्तव

newsadmin

गीत(इमरान सिद्धू वार्ता) – जसवीर सिंह हलधर

newsadmin

अंजनी लाल तुम्हें प्रणाम – कालिका प्रसाद

newsadmin

Leave a Comment