उत्तराखण्ड

जनपद टिहरी गढ़वाल में ‘‘सांस्कृतिक उत्सव‘‘ के तहत जन सहभागिता के साथ चला स्वच्छता अभियान

जनपद टिहरी में उत्तरायणी पर्व 14 जनवरी से लेकर 22 जनवरी, 2024 को अयोध्या में श्री राम भगवान की मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा कार्यकम तक अलग अलग स्थानों पर साफ सफाई अभियान चलाने एवं अन्य कार्यक्रम आयोजित करवाए जाने हेतु नोडल अधिकारी नामित।

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित के दिशा निर्देशन में रविवार को ‘सांस्कृतिक उत्सव‘ के तहत मंदिर परिसरों, घाटों, नगर निकायों, टूरिस्ट स्थलों, सार्वजनिक स्थलों, ग्राम पंचायतों के आंतरिक भाग के साथ मोटर मार्गों, प्रतिष्ठानों आदि स्थानों पर जन सहभागिता के साथ स्वच्छता अभियान चलाया गया। इस अवसर पर महिला मंगल दलों, युवक मंगल दलों, स्वयं सहायता समूहों, सामाजिक संगठनों द्वारा अपनी सहभागिता सुनिश्चित कर साफ-सफाई की गई। इसके साथ ही 22 जनवरी को सभी घरों में दीपोत्सव मनाने के लिए लोगों को प्रेरित किया गया।

श्री राम लला विराजमान अयोध्या में प्रभु राम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष में रविवार को नागराजा ग्राम संगठन खोलगढ़ वल्ला की महिलाओं के द्वारा बद्री विशाल मन्दिर प्रतापनगर में सांस्कृतिक दिवस मनाया गया तथा कलश यात्रा निकाली गई

जिला पर्यटन विकास अधिकारी अतुल भंडारी ने बताया कि देवप्रयाग के भगवान रघुनाथ जी के मंदिर को फूल मालाओं और इलेक्ट्रिक बल्बों से भव्य एवं दिव्य रूप में सजाया गया है तथा देवप्रयाग घाट को भी प्रकाशमान किया गया है। रविवार 14 जनवरी को मंदिर परिसर, देवप्रयाग घाट सहित क्षेत्र में सफाई कार्यक्रम चलाया गया। उन्होंने बताया कि ‘‘सांस्कृतिक उत्सव‘‘ के अवसर पर आज देवप्रयाग मुख्य मार्ग से भगवान रघुनाथ जी के मंदिर तक श्रद्धालुओं द्वारा पैदल चलकर भजन-कीर्तन तथा भगवान रघुनाथ जी के मंदिर में इस्कॉन अनुयायियों एवं देश विदेश के पर्यटकों द्वारा भक्ति संगीत कार्यक्रम किया गया। इसके साथ ही पांडव नृत्य एवं लोक नृत्य सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गये। संध्या में दीप प्रज्वलन कर गंगा आरती, संस्कृत महाविद्यालय के छात्रों द्वारा संस्कृत श्लोकों का उद्घोष तथा प्रसाद वितरण कार्यक्रम भी आयोजित किया जायेगा।

एसडीएम नरेंद्रनगर देवेंद्र नेगी ने बताया कि नगर पालिका तपोवन के तत्वाधान में गौ घाट तपोवन में पर्यटकों, पर्यावरण मित्रों एवं निकाय के अधिकारी/कर्मचारियों के सहयोग से सफाई अभियान चलाया गया। एसडीएम टिहरी संदीप ने बताया कि तहसील कर्मचारियों एवं अन्य लोगों द्वारा नीलकंठ महादेव मंदिर परिसर जाखणीधार एवं आस पास सफाई की गई। एएमए जिला पंचायत ने ग्रामीण बजारों में, ईओ नरेंद्रनगर ने नरेंद्रनगर शहर के मंदिरों परिसरों, पर्यटन अधिकारी ने टिहरी झील कोटी में तथा जिला पंचायत राज अधिकारी ने ग्राम पंचायतों के आंतरिक भाग के साथ मोटर मार्गों में जन सहभागिता से सफाई कार्यक्रम चलाए जाने की बात कही। इसके साथ ही कुंजापुरी मंदिर, शिव मंदिर हिंडोलाखाल, आगराखाल मंदिर, सुरकुण्डा मंदिर सहित धनोल्टी के अन्य मंदिर परिसरों में साफ-सफाई की गई।

कल 15 जनवरी, 2024 को जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित होने वाले जनता दर्शन के पश्चात समस्त जनपद स्तरीय अधिकारीगणों द्वारा जिला कलेेट्रेट कार्यालय भवन से भारतीय स्टेट बैंक नई टिहरी होते हुए आगे की ओर सफाई अभियान चलाया जायेगा।

Related posts

पहाड़ी को पार कर श्रोत से जल पहुंचाने का कार्य कर रहा है जल संस्थान

newsadmin

सचिव आपदा प्रबन्धन डा0 रंजीत कुमार सिन्हा तथा मौसम विज्ञान केन्द्र के निदेशक श्री बिक्रम सिंह ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए

newsadmin

जिलाधिकारी रीना जोशी ने जल जीवन मिशन के तहत किये जा रहे कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया

newsadmin

Leave a Comment