उत्तराखण्ड

77 वें स्वतन्त्रता दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी रीना जोशी द्वारा ध्वजारोहण किया गया

देश का 77 वां स्वतन्त्रता दिवस जनपदभर में धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा प्रभातफेरी निकाली गयी। सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थाओं में ध्वजारोहण एवं अन्य कार्यक्रम आयॊजित किये गये।
जिला मुख्यालय पर आयोजित प्रभातफेरी में मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के अन्तर्गत जनपद के विभिन्न विकास खण्डों से एकत्रित की गयी मिट्टी के कलशों को भी प्रदर्शित किया गया।
जिला मुख्यालय पर मुख्य कार्यक्रम पिथौरागढ़ स्थित रामलीला मैदान में आयोजित हुआ। जहां पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि क्षेत्रीय सांसद अजय टम्टा द्वारा राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया गया। मुख्य अतिथि द्वारा मेरी माटी मेरा देश अभियान के अंतर्गत उपस्थित लोगों को देश के विकास में योगदान देने एवं देश की एकता व अखंडता बनाये रखने संबंधी पंचप्रण की शपथ दिलाई गयी। वहीं मुख्य अतिथि एवं गणमान्य व्यक्तियों द्वारा मेरी माटी मेरा देश अभियान के अंतर्गत जनपद के विभिन्न विकास खंडों से एकत्रित की गयी मिट्टी के कलशो को पुष्प अर्पित कर देश की माटी को नमन किया गया तथा अमृत वाटिका में लगाये जाने हेतु पौधों को गमलों में रोपित किया गया। मुख्य अतिथि द्वारा देश के स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों के परिजनों को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया। विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों,अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा देशभक्ति से ओत-प्रोत कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गई।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि क्षेत्रीय सांसद अजय टम्टा ने अपने संबोधन में जनपदवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी। उन्होंने कहा कि देश के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों का संघर्ष एवं त्याग अविस्मरणीय है। स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों ने देश की आजादी के लिए कई यातनाओं को झेला। हमें कड़े संघर्ष और अनेकों क्रान्तियों के बाद आजादी मिली है। हमें चिंतन करना चाहिए कि हम किस तरह कठिनाइयों से निकलकर आगे बढ़े हैं। हमें देश के उज्जवल भविष्य को ध्यान में रखकर कार्य करना है।
कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष नगर पालिका पिथौरागढ़ राजेंद्र रावत ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस हमारे लिए इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि हम अपने देश के इतिहास को पढ़ सकें। यह चिंतन कर सकें कि हम किस मुकाम पर खड़े हैं तथा हमारी समाज के प्रति क्या जिम्मेदारी है।
कार्यक्रम के अंत में जिलाधिकारी रीना जोशी द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों एवं गणमान्य व्यक्तियों का धन्यवाद प्रकट किया गया। जिलाधिकारी द्वारा मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के अंतर्गत जनपद में हो रहे कार्यों की जानकारी भी दी गई।
मुख्य कार्यक्रम से पूर्व जिलाधिकारी रीना जोशी द्वारा कलेक्ट प्रांगण में ध्वजारोहण किया गया।
इस अवसर पर डीएफओ जीवन मोहन दगाड़े, सीडीओ वरुण चौधरी, गणमान्य व्यक्ति गिरीश जोशी सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति एवं अधिकारी कर्मचारी व अन्य लोग उपस्थित थे।

Related posts

आने वाला दशक उत्तराखण्ड का होगा: राज्यपाल

newsadmin

कांग्रेस कमेटी व युवा कांग्रेस द्वारा केंद्र सरकार का फूंका पुतला

newsadmin

शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए संबंधित अधिकारी उसका निस्तारण करें

newsadmin

Leave a Comment