उत्तराखण्ड

न्यूज18 इंडिया के ओपन माइक कार्यक्रम की उत्तराखंड में धूम

देहरादून: भारत के नम्बर 1 हिन्दी न्यूज चैनल न्यूज18 इंडिया ने उत्तराखंड के देहरादून में ‘ओपन माइक उत्तराखंड’ कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम का उद्देश्य उत्तराखंड के विकास और विविधता पर चर्चा के साथ-साथ स्थानीय कला एवं संस्कृति को प्रोत्साहित करना था। इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी मौजूद रहे। साथ ही भारी संख्या में कई गणमान्य हस्तियों ने भी यहां शिरकत की।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा- “उत्तराखंड में देश का सबसे सर्वश्रेष्ठ राज्य बनने की क्षमता है। हमारी सरकार ने राज्य में आधारभूत संरचना को बेहतर करने के लिए बहुत काम किया है। अभी हमारी सरकार यूनिफॉर्म सिविल कोड पर काम कर रही है तथा जल्द ही राज्य में यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू कर दिया जाएगा। पूरे देश में उत्तराखंड पहला ऐसा राज्य होगा जिसमे यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू होने जा रहा है। इसके अलावा अभी हमारी सरकार राज्य को अतिक्रमण मुक्त करने का काम कर रही है। हमारा उद्देश्य राज्य को टूरिस्ट फ्रेंडली बनाना है। इसके साथ ही राज्य में बेहतर एजुकेशन सिस्टम, बिज़नेस प्रमोशन, इंफ्रास्ट्रकचर को बेहतर करने का काम जोरो शोरों से चल रहा है। हम अपने उद्देश्यों को पूरा करने में निरंतर लगे हुए है। हमारी सरकार जोशीमठ में हुए प्राकृतिक आपदा से लोगों को उबारने में सफल हुई है, वहीं इस वर्ष केदारनाथ में सबसे ज्यादा श्रद्धालु पहुंचे हैं, यह रिकॉर्ड भी हाल ही में स्थापित किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में हमारी सरकार राज्य को जल्द ही सबसे बेहतर राज्य बनाने में सफल होगी।’’
अंतर्राष्ट्रीय महिला क्रिकेटर, तथा उत्तराखण्ड खेल रत्न से सम्मानित एकता बिष्ट ने अपने क्रिकेट के सफर के बारे में बताते हुए कहा- “ एक अंतरराष्ट्रीय स्तर की खिलाड़ी बनने के बाद उत्तराखंड आना मेरे लिए किसी सपने के सच होने से कम नहीं था। मैं आशा करती हूं कि मेरी कहानी यहां की दूसरी लड़कियों को भी प्रोत्साहित करेगी। मेहनत से हर असंभव काम को संभव किया जा सकता है। मैं युवा लड़कियों से अपील करती हूं कि वह मेहनत और लगन से काम करें। मेहनत और लगन से किसी भी क्षेत्र में बेहतर नाम कमाया जा सकता है।’’
राज्य के कृषि मंत्री गणेश जोशी ने बताया कि हमारी सरकार समाज के सभी तबकों का विकास करने में विश्वास रखती है। किसानों तथा उद्यमियों के विकास के लिए कई बड़े कदम उठाए गए हैं। उदाहरण के तौर पर किसानों को बेहतर कृषि सुविधाएं और ऑर्गेनिक कृषि में मदद जैसी कई पहल राज्य सरकार ने की हैं ।
इस कार्यक्रम में कई बड़ी हस्तियों ने अपने विचार साझा किए। प्रसिद्ध लोक गायक नरेंद्र नेगी ने उत्तराखंड की स्थानीय भाषा में गीत गाए ,तो एक्टर हेमंत पांडे ने उत्तराखंड के एक छोटे से गांव से निकलकर एक्टर बनने के सफ़र के बारे में बताया। उत्तराखंड से ही आने वाले एक्टर वरुण बडोला ने भी अपनी संघर्ष की कहानी लोगों को सुनाई। भारत के मशहूर कंट्री सिंगर बॉबी कैश ने भी उत्तराखंड की सुंदरता और कंट्री म्यूज़िक के बारे में अपने विचार साझा किए।
कार्यक्रम में उत्तराखंड की सुंदरता को वर्णित किया गया तो वहीं राज्य की संस्कृति और विकास को भी सेलिब्रेट किया गया। कार्यक्रम में एक ही मंच पर कई लोगों ने अपने अनुभवों तथा विचारों को साझा किया। न्यूज़18 इंडिया की इस पहल की सभी कलाकारों के साथ-साथ मुख्यमंत्री धामी ने भी जमकर तारीफ़ की.

Related posts

गत रात्रि हुई भारी वर्षा से जनपद के कई क्षेत्रों में नुकसान, राहत सामाग्री आपदा प्रबंधन कार्यालय से रवाना

newsadmin

सचिव कार्मिक एवं सतर्कता श्री शैलेष बगौली ने विभिन्न विकास योजनाओं की समीक्षा की

newsadmin

प्रधानमंत्री मोदी ने सशक्त उत्तराखंड पुस्तक और ब्रांड हाउस ऑफ हिमालयाज लॉन्च किया

newsadmin

Leave a Comment