उत्तराखण्ड

जिलाधिकारी श्री विनय शंकर पाण्डेय की अध्यक्षता में ’’तहसील दिवस’’ का आयोजन किया गया

हरिद्वार: जिलाधिकारी श्री विनय शंकर पाण्डेय की अध्यक्षता में मंगलवार को नगर निगम(बड़ा मीटिंग हॉल) रूड़की परिसर में आमजन की समस्याओं के निराकरण हेतु ’’तहसील दिवस’’ का आयोजन किया गया।
तहसील दिवस में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री अजय सिंह ने भी प्रतिभाग किया तथा कानून एवं व्यवस्था से सम्बन्धित आम जन की शिकायतों का निराकरण करते हुये सम्बन्धित को दिशा-निर्देश दिये।
’’तहसील दिवस’’ में कुल 46. प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिनमें से 03 का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया तथा शेष अनुरोध पत्रों को प्रकरण के निस्तारण में लगने वाले समय के अनुसार संबंधित विभागों के अधिकारियों को समयबद्ध निस्तारित करने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिये।
इस मौके पर जिलाधिकारी ने पूर्व तहसील दिवस में आई हुई समस्याओं के निस्तारण के सम्बन्ध में भी सम्बन्धित अधिकारियों से जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिस किसी भी विभाग को जन-सामान्य की समस्या का समाधान करना है, वे आवेदन पत्र में निर्धारित समय के अनुसार मेरिट के आधार पर निस्तारण करते हुये अपनी रिपोर्ट तहसील को प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें तथा मा0 मुख्यमंत्री के स्तर से भी इसकी समीक्षा कभी भी हो सकती है। उन्होंने कहा कि आपकी थोड़ी मेहनत से अगर जनता का कल्याण हो रहा है, तो इससे अधिक खुशी की बात और क्या हो सकती है।
तहसील दिवस में आज प्राप्त होने वाली शिकायतों में राजस्व, विद्युत, विधवा/वृद्धावस्था पेंशन, पुलिस, जमीन की पैमाइश, अवैध अतिक्रमण हटाये जाने, पानी की निकासी, राशन कार्ड आदि से सम्बन्धित प्रमुख प्रकरण प्राप्त हुये।

’’तहसील दिवस’’ में श्री एस0पी0 गोस्वामी नारसन ने चिकित्सा प्रतिपूर्ति के भुगतान के सम्बन्ध में अपना आवेदन प्रस्तुत किया। इस पर जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को नियमानुसार चिकित्सा प्रतिपूर्ति का भुगतान करने के निर्देश दिये। श्री महेन्द्र सिंह शेरपुर ने उनकी विद्युत लाइन से दूसरे को बिजली आपूर्ति किये जाने का प्रकरण रखा, जिस पर जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को कनेक्शन की जांच कर उसे तुरन्त हटाने के निर्देश दिये। श्री राजेन्द्र सिंह गुर्जर मुण्डलाना ने बेमौसम की हुई वर्षा से फसल को हुई नुकसान की भरपाई करने के सम्बन्ध में अपना पक्ष रखा, इस पर जिलाधिकारी ने कृषि व राजस्व विभाग के अधिकारियों को फसल नुकसान का आकलन करते हुये अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।
तहसील दिवस में समस्त ग्रामवासी मूलदासपुर ने गांव के प्रमुख रास्ते में, खासतौर पर प्रवेश द्वार पर पानी की सही निकासी नहीं होने पर जल भराव रहता है, जिससे स्कूल जाने वाले बच्चों को भी दिक्कत होती है, के सम्बन्ध में अपना आवेदन प्रस्तुत किया। इसी तरह समस्त कालोनीवासी शाहरूख सिविल लाइन रूड़की ने भी पानी की निकासी के सम्बन्ध में अपना पक्ष रखा। इस पर अधिकारियों को मौका-मुआयना करते हुये इसका कोई न कोई समाधान निकालने के निर्देश श्री विनय शंकर पाण्डेय ने दिये। लिबरहेड़ी के श्री मो0 यासीन ने नाली व चकरोड को चिह्नित करते हुये अतिक्रमण हटाये जाने का अनुरोध किया। इस पर जिलाधिकारी ने एक सप्ताह के भीतर पैमाइश कराते हुये अतिक्रमण पर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिये। ईमलीखेड़ी के श्री आशीष गर्ग ने भगवानपुर हाईवे पर निकट ही स्कूल होने की वजह से स्पीडब्रेकर स्थापित करने के सम्बन्ध में अपना पक्ष रखा, इस पर जिलाधिकारी ने एनएच लोक निर्माण को स्पीडब्रेकर स्थापित करने के निर्देश दिये। श्री लोकेन्द्र गिरि न्यू आदर्श मार्ग ने घर के सामने किये गये अतिक्रमण को हटाये जाने के सम्बन्ध में अपना पक्ष रखा, इस पर जिलाधिकारी ने अतिक्रमण चिह्नित करते हुये आगामी 26 अप्रैल तक नियमानुसार अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिये। श्री बलबीर सिंह मोहनपुरा ने सरकारी मार्ग से अवैध कब्जा हटाये जाने के सम्बन्ध में अपना पक्ष रखा, इस पर जिलाधिकारी ने एक सप्ताह के भीतर कार्रवाई करने के निर्देश अधिकारियों को दिये।
श्रीमती हरजीत कौर ने तहसील दिवस में विधवा पेंशन दिलाये जाने का अनुरोध जिलाधिकारी से किया, इस पर जिलाधिकारी ने प्रोबेशन अधिकारी को एक सप्ताह के भीतर विधवा पेंशन दिलाये जाने के निर्देश दिये। मोहनपुरा की श्रीमती बालदेबी ने विद्युत कनेक्शन दिये जाने का अनुरोध किया, इस पर जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को नियमानुसार बिजली का कनेक्शन देने के निर्देश दिये। रामनगर निवासी श्री रतन ने मोहल्ले में कुछ लोगों द्वारा बिजली की चोरी किये जाने का प्रकरण सामने रखा। इस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी प्रकट करते हुये विद्युत विभाग के अधिकारियों को जितने भी अवैध कनेक्शन हैं, उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिये तथा अधिकारियों को हिदायत दी कि भविष्य में इस तरह के प्रकरण सामने आते हैं, तो उनके खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जायेगी। श्री पंकज सतीजा पार्षद नगर निगम ने अन्त्योदय राशन कार्ड का प्रकरण रखा, जिसमें अन्त्योदय राशन कार्डधारकों को राज्य खाद्य सुरक्षा योजना की श्रेणी में रख दिया है, इस पर जिलाधिकारी ने जिला पूर्ति अधिकारी को जांच कर त्रुटि को दूर करने के निर्देश दिये।
इसी तरह श्री योगेन्द्र कुमार शर्मा मुण्डियाकी ने स्वामित्व योजना में नाम जोड़ने, श्री लक्ष्मण पाल रेलवे लाइन रूड़की ने बहू के माइका वालों की ओर से मुकद्दमा दर्ज किये जाने, श्री योगेन्द्र कुमार मकनपुर देवपुर ने फसल को हुये नुकसान का मुआवजा दिये जाने, श्री सन्तोष रहमतपुर ने खसरे की पैमाइश किये जाने, श्री ऋषिपाल गदरजुड्डा एवं सुश्री रचना हरखौलीजट ने चकमार्ग को अतिक्रमण से मुक्त कराये जाने, श्री जान मोहम्मद रामपुर ने सरकारी रास्ते की निशानदेही कराये जाने, आशीर्वाद एनक्लेव रूड़की के निवासियों द्वारा पानी की पाइप लाइन बिछाये जाने, श्री विपिन कुमार रामनगर ने बजट के अभाव में पेंशन प्राप्त न होने, श्री नवनीत कालरा रामनगर द्वारा वृद्धावस्था पेंशन दिलाये जाने, सुश्री सोम्मा ने चकबन्दी से बची हुई जमीन पर अवैध कब्जा किये जाने, श्री शकील महीग्राम ने सीवर की लाइन व चैम्बर को बड़ा किये जाने, सुश्री कुसुम सलेमपुर राजपूताना ने उनकी भूमि पर प्रापर्टी डीलर द्वारा निर्माण कार्य न होने देने, श्री राकिब पिरान कलियर ने पिरान कलियर की दुकान पर गेस्ट हाउस बनाने से रोकने, के सम्बन्ध में अपना-अपना पक्ष रखा। जिलाधिकारी श्री विनय शंकर पाण्डेय ने तहसील दिवस में आये हुये इन सभी प्रकरणों पर सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को समयबद्ध ढंग से समस्याओं के निराकरण के निर्देश दिये।
इस अवसर अपर जिलाधिकारी(प्रशासन) श्री पी0एल0 शाह, एमएनए रूड़की श्री विजयनाथ शुक्ल, एसपी देहात, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 मनीष दत्त, डीपीआरओ श्री अतुल प्रताप सिंह, चकबन्दी अधिकारी श्री दीवान सिंह नेगी, जिला पूर्ति अधिकारी श्री मुकेश कुमार, कार्यक्रम अधिकारी सुश्री सुलेखा सहगल, तहसीलदार सुश्री शालिनी मौर्य, लोक निर्माण, समाज कल्याण, जल संस्थान, विद्युत, पुलिस विभाग सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Related posts

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने मेडिकल सर्विसेज के चिकित्सकों को सम्मानित किया

newsadmin

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर मिलावटी खाद्य पदार्थों के खिलाफ खाद्य विभाग का अभियान जारी

newsadmin

कृमि नाशक दवा खिलवाकर राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का शुभारंभ किया गया

newsadmin

Leave a Comment