उत्तराखण्ड

बुक माय टूट्स ने आयोजित किया अंडर ग्रेजुएट कंफ्लुएंस 2023

देहरादून, 8  जनवरी  2023:   देश के 90 प्रमुख विश्वविद्यालयों डीयू, जेएनयू, बीएचयू, जामिया मिलिया, एचएनबी यूनिवर्सिटी  सहित 44 केंद्रीय विश्वविद्यालय में इस वर्ष से बारहवीं कक्षा का वेटेज नगण्य कर दिया गया है और इन विश्वविद्यालयों में  प्रवेश  के लिए सीयूईटी (केंद्रीय विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा) अनिवार्य  कर दी गयी है। ऐसे में  छात्रों को इन  प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों से अपनी पढ़ाई करने के अपने सपनों  को  पूरा करने के लिए  छात्रों को पूरी तरह भ्रम और अराजकता में छोड़ दिया गया है। इस समस्या को दूर करने के लिए बुक माय टूट्स (उत्तराखंड का सबसे बड़ा एडटेक स्टार्ट-अप) ने आज  देहरादून में यूजी कॉन्फ्लुएंस 2023 का आयोजन किया।  जिसका उद्देश्य स्कूल के अंतिम वर्ष में छात्रों को उनकी क्षमता, भविष्य के करियर पथ और वाणिज्यिक बाजार में नौकरी के अवसरों को बेहतर ढंग से समझने के लिए परामर्श देना है । विशेष रूप से इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया और इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनीज सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया ने क्रमशः चार्टर्ड अकाउंटेंट और कंपनी सचिव के रूप में करियर बनाने के लिए छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए आयोजित करवाया ।

 

अंडर ग्रेजुएट कंफ्लुएंस 2023  में देश भर के शीर्ष विश्वविद्यालयों जैसे  ग्राफिक एरा, बेनेट, शिव नादर, फ्लेम, आईआईएलएम, जीआईएमएस, क्वांटम, किरिया और यूपीईएस से आये विशेषज्ञों ने  भाग लिया और  छात्रों को कॉर्पोरेट जगत और भविष्य में  रोजगार युक्त  पाट्यकर्मो जैसे बीए, बीबीए, बीसीओएम, एलएलबी और बीसीए के माध्यम से लिबरल आर्ट्स, प्रबंधन, कानून, लेखा और आईटी  के बारे में जानकारिया प्रदान की गयी । ।

इस अवसर पर सीए अमित गोयल,  बुक माय टूट्स के संस्थापक और सीईओ) ने कहा, “कई बार, यह देखा जाता है कि छात्र ग्रेजुएशन के बाद क्षेत्र की अस्पष्ट समझ के कारण अपनी रुचि के क्षेत्र को बदल देते हैं, इस अंतर को पाटने में उनकी मदद करने के लिए, हमने अंडर ग्रेजुएट कंफ्लुएंस 2023 का आयोजन किया और यहाँ आये  छात्रों के लिए पूरी तरह से निशुल्क कॉउंसिलिंग की ”।

 

श्रीमती प्रीति गोयल बुक माय टूट्स की सह-संस्थापक और सीओओ) ने कहा, “इंटरनेट पर सूचनाओं की अधिकता से  सही करियर को  चुनने में छात्रों  को समस्या होती है , इसलिए  इस कार्यक्रम का आयोजन अत्यंत महत्वपूर्ण हो गया है। ”

 

 

श्री सोमांश गर्ग (मेजबान और आयोजक) ने कहा छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए हम लोगों द्वारा अंडर ग्रेजुएट कंफ्लुएंस 2023  का आयोजन करवाया गया है और हमें आशा है  छात्र अपने  क्षेत्र में एक लीडर की भूमिका में हो न कि  अनुयायी  बने ।

 

 

मिस तरु मेहन (एक्सपर्ट मेन्टोर) ने आगे कहा: – “हमें खुशी है कि हमने छात्रों को उनके अच्छे कैरियर को  बनाने के लिए उन्हें जानकारी दी ताकि वे देश को आगे विकसित  करने में अपना सहयोग दे सके।   हालांकि कुछ ही घंटों में 300 से अधिक छात्रों को परामर्श देना  चुनौतीपूर्ण था लेकिन छात्रों के उत्साह को देखकर हम उनको परामर्श देने में सफल रहे। छात्रों को उनकी यात्रा में मदद करने के लिए शिक्षा क्षेत्र के व्यक्तियों को एक साथ आना बहुत खुशी की बात है, भारतीय शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए इस तरह के धैर्य और प्रतिबद्धता की आवश्यकता है ताकि कल किसी भी बच्चे को बेहतर अवसरों के लिए देश छोड़ने की जरूरत न पड़े। यह देश में शिक्षा क्रांति की चिंगारी है जो गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और शिक्षकों का सपना देखने वाले लाखों परिवारों के भविष्य को आशा और प्रकाश देती है।“

 

प्रसिद्ध करियर कोच श्री मनुज मित्तल ने डेटा साइंस और अंतरराष्ट्रीय शिक्षा में करियर पर अपने ज्ञान को इस कार्यक्रम  में  साझा किया । इस कार्यक्रम में श्री माइकल एलन, सुश्री प्रीतिमा वर्मा, डॉ. फराह समीर, सुश्री गीतांजलि आर्य, सुश्री रिधम डावर, श्री सागर डावर, श्री सेठी, श्री गुप्ता, श्री अजय कपूर और मिस्टर गोयल सहित शहर के कई प्रख्यात  शिक्षक  उपस्थित रहे।

Related posts

मुख्य सचिव ने ध्वजारोहण करते हुए सभी को 77 वें स्वतंत्रता दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं दीं

newsadmin

चोरी के माल के साथ 01 युवक को किया गिरफ्तार

newsadmin

जिलाधिकारी डॉ. सौरभ गहरवार ने जी-20 सम्मेलन के अंतर्गत किए जा रहे कार्यों का निरीक्षण किया

newsadmin

Leave a Comment