राष्ट्रीय

टाइम्स वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स 2023 में केआईआईटी ने लगाई ऊंची छलांग

neerajtimes.com भुवनेश्वर- जीएनए भुवनेश्वर, केआईआईटी डीम्ड-टू-बी-यूनिवर्सिटी ने टाइम्स हायर एज्युकेशन ‘वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स’ 2023 में काफी ऊंची छलांग लगाई है और 601-800 में स्थान हासिल किया है जबकि पिछले साल यह 801-1000 के बीच था, यह गुणवत्तापरक शिक्षा, अनुसंधान गतिविधियों पर इसके निरंतर फोकस तथा इसकी वैश्विक प्रतिष्ठा में निरंतर वृद्धि को दर्शाता है।

लंदन स्थित समूह द्वारा नवीनतम रैंकिंग इस यूनिवर्सिटी के लिए एक दम सही समय पर प्रदान की गई है जब यह अपना सिल्वर जुबिली वर्ष मना रही है और इसकी अकादमिक उपलब्धियां प्रदर्शित करने के लिए कार्यक्रमों की एक योजना है। इस रैंकिंग ने दिखाया है कि केआईआईटी ने न केवल ओडिशा बल्कि पूर्वी भारत में अन्य संस्थानों की तुलना में काफी बेहतर प्रदर्शन किया है।टाइम्स वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स को अकादमिक जगत में काफी ध्यान से देखा जाता है जिनमें उच्चतर शिक्षा प्राप्त करने के लिए अपनी पसंद का संस्थान चुनने वाले विद्यार्थी भी शामिल हैं।अकादमिक जगत के अनेक लोगों ने केआईआईटी की उपलब्धि को सराहा है, जिसने कि प्रतिष्ठित और विरासत वाले संस्थानों की तुलना में अपेक्षाकृत नई यूनिवर्सिटी होने के बावजूद खुद को प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज के समूह में शामिल किया है। उन्होंने केआईआईटी को अल्प समय में वैश्विक प्रतिष्ठित संस्थान बनाने के लिए इसके संस्थापक डॉ अच्युत सामंता के अथक प्रयासों और यूनिवर्सिटी को रूपांतरित करने के लिए उनके दूरदर्शितापूर्ण नेतृत्व की सराहना की है।

यूनिवर्सिटीज की रैकिंग करने के लिए टाइम्स हायर एज्युकेशन द्वारा शिक्षण परिवेश, अनुसंधान, उद्धरण, अंतर्राष्ट्रीय दृष्टिकोण, तथा औद्योगिक आय आदि विधियों का उपयोग किया गया।इस वर्ष भारत से रिकार्ड संख्या में 75 संस्थानों ने विश्व रैंकिंग में अपना स्थान बनाया है जबकि 2020 में केवल 56 और 2017 में केवल 31 भारतीय यूनिवर्सिटी शामिल थीं। डॉ सामंता ने कहा कि यह बेहतरीन रैंकिंग, यहां की फैकल्टी, छात्रों और कर्मचारियों के सामूहिक प्रयासों का परिणाम है, हालांकि केआईआईटी परिवार ने इस सफलता का श्रेय उन्हें दिया है। 2023 के परिणाम परिसर में काफी चर्चित रहे। केआईआईटी को हाल ही में शिक्षा मंत्रालय के नेशनल इंस्टीट्‌यूट ऑफ रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) द्वारा भारत में 20वीं सर्वोत्तम यूनिवर्सिटी घोषित किया गया था।

Related posts

प्रेम सिंह राजावत सलाहकार मंडल में शामिल – संगम त्रिपाठी

newsadmin

कुश्ती-जुडो में छात्राओं एवं बाक्सिंग में छात्रों ने दूसरी बार जीती चैम्पियनशीप

newsadmin

राष्ट्रीय रत्न सम्मान से सम्मानित हुए साहित्यकार गुरुदीन वर्मा

newsadmin

Leave a Comment