उत्तर प्रदेश

आज़ादी के अमृत महोत्सव में आयुर्वेद का अमृत काल

neerajtimes.com बहराइच (उ०प्र०)। आज़ादी का अमृत महोत्सव एवं आयुर्वेद का अमृत काल कार्यक्रम के अन्तर्गत 7 वें आयुर्वेद दिवस को जनपद में  ” हर दिन हर घर आयुर्वेद ” थीम के साथ जन सन्देश, जन भागीदारी और जन आन्दोलन के रूप में मनाये जाने की तैयारियाँ जोर-शोर से शुरू कर दी गई हैं ।

दिनांक 12 सितम्बर से 23 अक्तूबर तक निरन्तर चलने वाले इस कार्यक्रम में आयुष, उद्यान,वन, बेसिक  माध्यमिक एवं  उच्च शिक्षा, आँगनबाड़ी, पंचायती राज, ग्राम्य विकास विभागों की सहभागिता सुनिश्चित करते हुए जिलाधिकारी डॉ0 दिनेश चन्द्र की अध्यक्षता में कलेक्टरेट सभागार में आयोजित बैठक में जिलाधिकारी द्वारा उपस्थित अधिकारियों को  इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन हेतु आवश्यक निर्देश प्रदान किया गया ।

जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद के आयुर्वेदिक, यूनानी तथा होम्योपैथिक चिकित्सालयों में  तैनात सभी चिकित्साधिकारी विद्यालयों एवं ग्राम पंचायतों में जाकर छात्र-छात्राओं तथा जन सामान्य को आयुर्वेद के विषय में आधारभूत जानकारी , व्यक्ति के प्रकृति के सम्बन्ध में जानकारी एवं उसका उपयोग तथा घर में उपलब्ध मसालों का औषधीय प्रयोग विषयों पर 15 से 20 मिनट की रोचक जानकारी देंगे।

जिलाधिकारी ने बताया कि स्वस्थ दिनचर्या हेतु ब्रह्म मुहूर्त में उठने, नित्य कर्म के पश्चात 15 से 20 मिनट तक सूर्य रश्मियों का सेवन करने , रात्रि में ताम्र पात्र में रखे जल का प्रातः पान करने, 30 से 45 मिनट तक योगासन, प्राणायाम एवं ध्यान का अभ्यास करने, जैतून, सरसों या तिल के तैल का मालिश करने, नाक में तिल, नारियल या सरसों के तैल की दो-दो बूँद डालने, हल्दी पाउडर व नमक युक्त गुनगुने पानी से सुबह- शाम गरारा करने से पूर्णतया स्वास्थ्य लाभ प्राप्त किया जा सकता है इसके अतिरिक्त उन्होने निरोग रहने हेतु आहार के विधि-विधान के विषय में रोचक जानकारी प्रदान किया ।

क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी ने बताया कि आयु से दीर्घायु, दीर्घायु से सुखायु और सुखायु से हितायु हेतु 6 सप्ताह तक चलने वाले इस कार्यक्रम की प्रतिदिन की सम्पूर्ण गतिविधियाँ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर हैश टैग   # HarDinHarGharAyurveda और #AyurvedaDay2022 पर उपयोग करते हुए अपलोड की जायेगी तथा 26 सितंबर से 2 अक्तूबर के मध्य लोगों को आहार के विषय में जानकारी दी जायेगी। 3 अक्तूबर से 9 अक्तूबर तक वरिष्ठ नागरिकों के लिए आयुर्वेद 10 से 16 अक्टूबर तक मानसिक स्वास्थ्य के लिए आयुर्वेद और 17 से 23 अक्टूबर तक आयुर्वेद के अनुभवों को साझा किया जायेगा।

Related posts

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद पीएम नरेन्द्र मोदी दो दिवसीय गुजरात दौरे पर

admin

देवेन्द्र सोनी के स्वास्थ्य लाभ की कामना की

newsadmin

आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल ने अयोध्या में तिरंगा यात्रा को दिखाई हरी झंडी

newsadmin

Leave a Comment