उत्तराखण्ड

दो दिवसीय राष्ट्रीय स्तर की बौद्धिक संपदा (आईपी) यात्रा कार्यक्रम का देहरादून में समापन हुआ

देहरादून, 21 दिसंबर 2023: विकास आयुक्त, एमएसएमई कार्यालय, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय, भारत सरकार के सहयोग से पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (पीएचडीसीसीआई) द्वारा राष्ट्रीय स्तर की बौद्धिक संपदा (आईपी) यात्रा कार्यक्रम दूसरे दिन 21 दिसंबर 2023 को होटल मधुबन, देहरादून में आयोजित किया गया।
कार्यक्रम को एसआरएचयू के कुलपति डॉ. राजेंद्र डोभाल ने संबोधित किया, जहां उन्होंने विचारों की खोज करने और विचारों को एक उत्पाद में परिवर्तित करने और अंततः इसका व्यावसायीकरण करने और इसकी रक्षा करने के महत्व से अवगत कराया। उन्होंने आगे इस बात पर प्रकाश डाला कि समाज में वैज्ञानिक ज्ञान की कमी है और यही भारत में कम नवाचार और खोजों का कारण है। हमारे देश में क्लिनिकल परीक्षण शून्य से नीचे स्तर पर हैं और आईपीआर को बढ़ावा देने और विकास के लिए एक संपूर्ण पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करना समय की मांग है।
डॉ आशा कपूर, स्वतंत्र कृषि सलाहकार ने कृषि में आईपीआर की भूमिका पर प्रकाश डाला और कृषि में प्रजनक अधिकारों के महत्व को भी समझाया। उन्होंने आगे बताया कि उत्तराखंड राज्य ने हाल ही में जीआई टैग के तहत 18 उत्पादों को जोड़ा है।
डॉल्फिन यूनिवर्सिटी के डीन डॉ. संजय अग्रवाल ने प्रतिभागियों को बताया कि एक अभिनव विचार व्यवसाय को आगे ले जा सकता है और विचारों को केवल तभी साझा किया जाना चाहिए जब इसे दूसरों द्वारा नकल किए जाने से बचाया जाए।
डॉ. राजीव कुरेले, एसोसिएट प्रोफेसर, आयुर्वेद फैकल्टी, उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय और विशेषज्ञ सदस्य, एएसयू ड्रग लाइसेंस पैनल, उत्तराखंड सरकार ने आयुष क्षेत्र में आईपीआर के महत्व और भूमिका और हर्बल क्षेत्र में उभरते उद्यमियों के लिए इस क्षेत्र में बड़े व्यावसायिक अवसर पर प्रकाश डाला।
आज के कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री हेमन्त कोचर, अध्यक्ष, उत्तराखंड चैप्टर, पीएचडीसीसीआई और डॉ एच पी कुमार, सलाहकार, पीएचडीसीसीआई ने की।
कार्यक्रम में पीएचडीसीसीआई की निदेशक सुश्री कंचन जुत्शी और पीएचडीसीसीआई के रेजिडेंट निदेशक श्री विशाल काला उपस्थित थे।
यूनाइटेड और यूनाइटेड के श्री वसंत चंद्र और श्री प्रेम वीर सिंह ने भी भारत में बौद्धिक संपदा अधिकारों के प्रवर्तन और आईपी उल्लंघन के परिणामों पर विचार-विमर्श किया।
तकनीकी सत्र के बाद हेल्पडेस्क कैंप आयोजित किया गया, जहां आईपी विशेषज्ञों ने एमएसएमई और स्टार्ट-अप के प्रश्नों का समाधान किया और उनके प्रश्नों पर विस्तार से चर्चा की।
इस दो दिवसीय कार्यक्रम में एमएसएमई, स्टार्ट-अप और विभिन्न विश्वविद्यालयों के छात्रों ने भाग लिया।

Related posts

हार्टफुलनेस ऐप शांति और मानवता की सेवा के अपने लक्ष्य की दिशा में एकमात्र ध्यान का ऐप है

newsadmin

स्वर्गीय अंकिता भंडारी को याद किया, श्रद्दांजलि दी एवं मौन रखा

newsadmin

राष्ट्रीय कवि संगम देहरादून के तत्वावधान में मासिक काव्य गोष्ठी होली के रंग संपन्न – कविता

newsadmin

Leave a Comment