उत्तराखण्ड

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित द्वारा समस्त कार्यालयों का औचक निरीक्षण किया गया

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित द्वारा शनिवार को विकास भवन स्थित समस्त कार्यालयों का औचक निरीक्षण किया गया। इस दौरान जिलाधिकारी ने 01 करोड़ से ऊपर के प्रोजेक्ट का विवरण उपलब्ध कराने, सभी योजनाओं को पोर्टलों पर अपडेट करने, कार्यालयों में साफ-सफाई रखने, रंग-रोगन करवाने, फाइलों का रख-रखाव, नेम प्लेट लगाने, कार्मिकाों का आई कार्ड जारी करने, भ्रष्टाचार मुक्त उत्तराखण्ड के प्लैक्सी चस्पा करने, आलमारियों पर फाइलों का विवरण एवं इंचार्ज का नाम चस्पा करने, निष्प्रयोज्य सामग्री को नियमानुसार नष्ट करने, अनावश्यक पोस्टर/पुरानी नोटिंग हटाने, योजनाओं का प्रचार प्रसार करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए गए।
निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी कार्यालय, जिला विकास अधिकारी, अधिशासी अभियन्ता सिंचाई खण्ड-2 पीएमजीएसवाई, अधिशासी अभियन्ता लघु सिंचाई, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी, युवा कल्याण, मत्स्य, जिला राष्ट्रीय बचत, पंचास्थानी, अधिशासी अभियन्ता ग्रामीण निर्माण विभाग, जिला कार्यक्रम, जिला ग्राम्य विकास अभिकरण, जिला समाज कल्याण, ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान, जिला सेवायोजन आदि कार्यालयों के विभिन्न कक्षों का निरीक्षण किया गया। इस दौरान अधिशासी अभियन्ता सिंचाई खण्ड-2 पीएमजीएसवाई कार्यालय में अमीन पी.सी. रमोला की कार्यालय समय में लापरवाही पाये जाने के कारण स्पष्टीकरण तलब कर वेतन रोकने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिये गये। इसके साथ ही युवा कल्याण कार्यालय में बायोमैट्रिक मशीन के खराब पाये जाने पर नाराजगी व्यक्त कर तत्काल ठीक करवाने के निर्देश दिये गये।
जिलाधिकारी द्वारा प्रत्येक कार्यालय में उपस्थिति पंजिका का निरीक्षण कर पटल सहायकों से विभिन्न क्रियान्वित योजनाओं/कार्याें के विवरण की जानकारी ली गई। जिलाधिकारी ने संबंधितों को निर्देश दिये कि कार्यालय में कोई भी आगन्तुक/फरियादी समस्या लेकर आता है, तो उसका मौके पर ही निस्तारण करना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही कार्यालयों में साफ-सफाई रखने, बायोमैट्रिक मशीन लगाने, आवश्यकतानुसार सीवी टीवी कैमरे लगाने, आपदा के दृष्टिगत सड़क से संबंधित जेई को स्वयं मौके पर रहकर बन्द सड़कों को खुलवाने, गांवों का भ्रमण करने एवं फिल्ड में जाकर समस्याओं का समाधान करने के निर्देश दिये गये। जिलाधिकारी ने प्रत्येक विभाग के 01 करोड़ से ऊपर के प्रोजेक्ट का विवरण उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये। जिला सेवायोजन अधिकारी को कार्यालय लायब्रेरेरी का प्रचार-प्रसार करने, जिला कार्यक्रम अधिकारी को समस्त योजनाओं का डाटा दस दिन में पोर्टल पर अपडेट करने, सहायक अर्थ एवं संख्याधिकारी को उन्नति पोर्टल पर अपलोड प्रोजेक्ट की सूची उपलब्ध कराने, अधिशासी अभियन्ता सिंचाई खण्ड-2 पीएमजीएसवाई को आपदा से हुए क्षति की सूचना एक सप्ताह में उपलब्ध कराने, युवा कल्याण अधिकारी को स्टेडियम हेतु भूमि उपलब्ध न होने की दशा में संबंधित एसडीएम से समन्वय करने के निर्देश दिये गये। इसके साथ ही ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान में आजीविका संवर्धन में बनाये जा रहे प्रोडक्ट की मार्केटिंग आदि की जानकारी लेते हुए और अच्छे प्रोडक्ट बनाने, इन्दिरा अम्मा भोजनालय में मोटे अनाज को प्रमोट करने को कहा गया।
इस मौके पर सीडीओ मनीष कुमार, डीडीओ सुनील कुमार सहित संबंधित विभागों के अधिकारी/कर्मचारी मौजूद रहे।

Related posts

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित की अध्यक्षता में जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गई

newsadmin

मुख्यमंत्री ने की प्रदेश की कानून व्यवस्था की समीक्षा

newsadmin

पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा- अगर पार्टी उन्‍हें लोक सभा चुनाव लड़ने के लिए कहेंगे वह चुनाव लड़ेंगे

admin

Leave a Comment