मनोरंजन

गरीबों की गरीबी – रोहित आनंद

neerajtimes.com – एक समय की बात है, एक शहर में पिता, माता और पुत्र का एक परिवार रहता था। वह बहुत गरीब था। उस परिवार को एक वक्त का खाना भी नहीं मिलता था. वे लोग इधर-उधर भटकते हुए सुरेश जलपान नामक कैंटीन के पास पहुंचे। उसके पास खाने तक के पैसे नहीं थे. उस रेस्टोरेंट के बगल में एक शिव मंदिर हुआ करता था. वह व्यक्ति प्रतिदिन उस मंदिर के सामने भगवान से प्रार्थना करता था कि मैं इस रेस्टोरेंट के अंदर कैसे जा सकता हूं?  कुछ देर बाद उन्हें ख्याल आया कि अगर  इस रेस्टोरेंट में बहुत ज्यादा भीड़ है. इसलिए मैं छिपकर जाऊँगा और ढेर सारा खाना खाऊँगा और कुछ अपने परिवार और बच्चों के लिए भी ले जाऊँगा। वह आदमी हर दिन छिपकर जाता था और ढेर सारा खाना खाता था और कुछ अपने परिवार और बच्चों के लिए ले जाता था। एक दिन जब वह खाना खा रहा था तो एक आदमी ने दुकान के मालिक से चुपके से कहा कि यह भाई भीड़ का मुनाफा उठाता है।और बिना बिल (पैसा) चुकाए चला जाता है। उसकी बात सुनकर रेस्टोरेंट के मालिक ने मुस्कुराते हुए कहा- उसे बिना कुछ कहे जाने दो, हम इस बारे में बाद में बात करेंगे। रोज की तरह भाई ने नाश्ता करने के बाद इधर-उधर देखा और भीड़ का फायदा उठाकर चुपचाप चला गया। उसके जाने के बाद उसने रेस्टोरेंट मालिक से पूछा कि बताओ तुमने उस आदमी को क्यों जाने दिया।

रेस्टोरेंट मालिक ने कहा कि आप अकेले नहीं हैं, कई भाइयों ने उसे देखा है और मुझे उसके बारे में बताया है। वह रेस्तरां के सामने बैठता  है और जब देखता है कि वहां भीड़ है तो वह छिपकर खाना खाता है। मैंने हमेशा इसे नज़र-अंदाज़ किया और कभी उसे रोका नहीं, कभी उसे नहीं पकड़ा और कभी उसका अपमान करने की कोशिश नहीं की, क्योंकि मुझे लगता है कि इस भाई की प्रार्थना के कारण ही मेरी दुकान में भीड़ होती है। वह मेरे रेस्टोरेंट के सामने बैठकर प्रार्थना करता है कि जल्द ही इस रेस्टोरेंट में भीड़ हो जाए ताकि मैं जल्दी से अंदर जा सकूं और भर पेट खाना खाकर निकल सकूं। और निस्संदेह जब वह अंदर आता है तो हमेशा भीड़ होती है। तो यह भीड़ भी शायद उसकी “प्रार्थना” से होती है।

शिक्षा:~शायद इसीलिए बूढ़े लोग हमेशा कहते हैं कि इतना घमंड मत करो कि मैं किसी को खाना खिला रहा हूँ। क्या आप जानते हैं कि हम किसका भाग्य खुद खा रहे हैं?

– रोहित आनंद , मेहरपुर, बांका,  बिहार

Related posts

सिक्के के दो पहलू – सुनील गुप्ता

newsadmin

दोहे – स्वाति शर्मा

newsadmin

क्या सचमुच बिहार में करिश्मा कर पाएंगे प्रशांत किशोर – कुमार कृष्णन

newsadmin

Leave a Comment