उत्तराखण्ड

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने पेयजल निगम तथा पीएमजीएसवाई कार्यालयों का औचक निरीक्षण किया

सरकारी कार्यालयों में कार्यरत कार्मिकों एवं अधिकारियों की शत प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित किए जाने तथा आम जन मानस द्वारा दर्ज समस्याओं का त्वरित निराकरण करने के उद्देश्य से जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने आज मुख्यालय में स्थित पेयजल निगम तथा पीएमजीएसवाई कार्यालयों का औचक निरीक्षण कर संबंधित कार्यालयों में संचालित हो रहे कार्यों का जायजा लिया।
जल निगम कार्यालय का औचक निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने संबंधित पटल सहायकों को निर्देश दिए हैं कि उनके द्वारा जो भी कार्य संपादित किए जा रहे हैं उन कार्यों को तत्परता से करना सुनिश्चित करें तथा सभी पत्रावलियों का रख रखाव ठीक ढंग से करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कार्यालय में स्वच्छता बनाए रखने के लिए साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिशासी अभियंता को निर्देश दिए हैं कि कार्यालय में जो भी पुराने रिकाॅर्ड हैं उनका बस्ता बनाते हुए लेबल लगाने के निर्देश दिए तथा सभी कर्मचारियों के पटल पर अनिवार्य रूप से नेम प्लेट लगाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी द्वारा बायोमेट्रिक मशीन एवं उपस्थिति पंजिका का भी अवलोकन किया गया। उन्होंने जल जीवन मिशन के तहत किए जा रहे भुगतान के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की गई।
पीएमजीएसवाई कार्यालय का निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी ने उपस्थिति पंजिका का निरीक्षण एवं बायोमेट्रिक मशीन का भी अवलोकन किया जिसमें अधिशासी अभियंता अवकाश पर तथा कर्मचारी राजेंद्र लाल मेडिकल अवकाश पर तथा द्वारिका प्रसाद अर्जित अवकाश पर बताए गए। जिलाधिकारी द्वारा कार्यालय में तैनात अवर अभियंता के बारे में भी जानकारी ली गई जिस पर सहायक अभियंता ने अवगत कराया है कि कार्यालय में तीन अवर अभियंता नियमित हैं तथा आठ अवर अभियंता संविदा पर कार्यरत हैं जो फील्ड में गए हैं जिसके लिए जिलाधिकारी द्वारा निरीक्षण मूवमेंट रजिस्टर बनाए जाने के भी निर्देश दिए गए। कार्यालय में साफ-सफाई व्यवस्था ठीक ढंग से न होने पर जिलाधिकारी द्वारा नाराजगी व्यक्त की गई तथा चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी धनपाल सिंह के द्वारा कार्यवधि में मोबाइल फोन का संचालन करते हुए पाए जाने पर उक्त कार्मिक का वेतन रोकने के साथ ही प्रतिकूल प्रविष्टि की संस्तुति की गई। उन्होंने सभी कर्मचारियों को निर्देश दिए हैं कि कार्यवधि में किसी भी प्रकार से अनावश्यक रूप से अपना समय व्यतीत न करें तथा अपने दायित्वों एवं कर्तव्यों का निर्वहन निष्ठा के साथ करें। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि कार्यालय की दीवारों एवं अलमारियों में किसी भी तरह के पोस्टर अथवा कैलेंडर चस्पा न किए जाएं तथा कार्यालय स्थल को साफ-सुथरा बनाए रखें। उन्होंने सभी पटल सहायकों को निर्देश दिए हैं कि आम जनमानस के द्वारा जो भी समस्याएं प्राप्त होती हैं उनका समय से निराकरण करना सुनिश्चित करें तथा किसी भी समस्या एवं शिकायत के निराकरण में अनावश्यक विलंब न किया जाए। यदि किसी कार्मिक द्वारा अपने दायित्वों के निर्वहन करने में शिथिलता बरती जाती है तो उनके विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने सभी कार्यालयों में रिश्वत लेने संबंधी शिकायत दर्ज कराने हेतु टोल फ्री नंबर-1064 का बोर्ड अनिवार्य रूप से लगाने के भी निर्देश दिए।
इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा बेलनी में संचालित हो रहे सीएससी सेंटर का भी निरीक्षण किया तथा संचालक का रजिस्ट्रेशन की भी जांच की गई।

Related posts

सांसद माला राज्यलक्ष्मी शाह ने स्पेशल आस्था ट्रेन को हरी झंडी दिखा कर किया रवाना

newsadmin

केंद्रीय परिवहन मंत्री एवं मुख्यमंत्री ने हरिद्वार में 4,750 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन किया

newsadmin

मुख्यमंत्री ने कतर से सकुशल लौटे सौरभ वशिष्ट को सम्मानित कर दी शुभकामनायें

newsadmin

Leave a Comment