उत्तराखण्ड

मा. विधायक रुद्रप्रयाग श्री भरत सिंह चौधरी की अध्यक्षता में बहुउद्देशीय शिविर का आयोजन किया गया

राज्य सरकार के एक वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर क्षेत्रीय जनता की समस्याओं के त्वरित निराकरण एवं सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ क्षेत्रीय जनता को उपलब्ध कराने के लिए एक साल नई मिसाल व जन सेवा थीम पर बहुउद्देशीय शिविर का आयोजन मा. विधायक रुद्रप्रयाग श्री भरत सिंह चौधरी की अध्यक्षता में आयोजित किया गया जिसमें जन सेवा बहुउद्देशीय शिविर में विभिन्न विभागों के माध्यम से पात्र लाभार्थियों को सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के चैक वितरण कर लाभान्वित किया गया।
दुणगैर देवी मंदिर परिसर सिदसौड में आयोजित जन सेवा बहुउद्देशीय शिविर में क्षेत्रीय जनता को संबोधित करते हुए मा. विधायक ने कहा कि राज्य सरकार के 01 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर विभिन्न विभागों के माध्यम से सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ उपलब्ध कराने तथा दूरस्थ क्षेत्रों में निवासरत ग्रामीणों की समस्याओं के निराकरण हेतु जन सेवा बहुउद्देशीय शिविरों का आयोजन किया जा रहा है, ताकि क्षेत्र की जनता का समाधान उन्ही के द्वार पर किया जा सके। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार हर वर्ग का ध्यान रखते हुए कई महत्वाकांक्षी योजनाएं संचालित की जा रही है, तथा आज शिविर में कई लाभार्थियों का लाभान्वित किया गया। उन्होने कहा कि किसानों को खेती बाड़ी करने के लिए सरकार सब्सिडी दे रही है, तथा अब तक उनके विधान सभा क्षेत्र में 2500 काश्तकारों को हल एवं कृषि यंत्र सब्सिडी उपलब्ध कराई गई है। उन्होंने यह भी कहा कि किसी भी व्यक्ति को बीमार होने पर किसी बड़े अस्पताल में 5 लाख तक का निशुल्क इलाज किया जाता है, उन्होने कहा कि यदि किसी व्यक्ति ने अपना आयुष्मान कार्ड नहीं बनाया है तो वह अपना आयुष्मान कार्ड बना लें, ताकि किसी बीमारी के कारण संबंधित व्यक्ति का निशुल्क उपचार किया जा सके। उन्होने कहा कि पेयजल की समस्याओं को दूर करने के लिए मा0 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जल जीवन मिशन योजना के तहत हर घर नल व हर घर जल पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। उन्होने यह भी कहा कि यदि किसी व्यक्ति के घर में पानी का कनेक्शन नहीं किया गया है तो संबंधित क्षेत्र के जनप्रतिनिधि को उस व्यक्ति को पेयजल कनेक्शन उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी है। उन्होंने यह भी कहा कि उज्जवला योजना के अन्तर्गत उनके द्वारा 500 परिवारों के आवेदन प्राप्त हुए थे, जिसमें 400 परिवारों को गैस कनेक्शन आवंटित किया गया है।

उन्होंने कहा कि इस शिविर के माध्यम से क्षेत्र की विभिन्न समस्याएं जिसमें सड़क, आवास, बिजली, पानी, स्वास्थय आदि की लगभग 30 समस्याएं दर्ज की गई हैं। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जो भी समस्याएं एवं आवेदन पत्र इस शिविर में प्राप्त हुई हैं उन समस्याओं का निस्तारण शीघ्रता से शीघ्र करना सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि राज्य सरकार के 01 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ उपलब्ध कराने तथा क्षेत्रीय जनता की समस्याओं का समाधान उन्ही के क्षेत्र में करने के लिए यह बहुउदेशीय शिविर आयाजित किया गया है, ताकि किसी भी व्यक्ति को अपनी समस्या लेकर मुख्यालय न आना पडे़। उन्होने उपस्थित अधिकारियों से कहा कि जन सेवा बहुउद्देशीय शिविर में क्षेत्रीय जनता द्वारा जो भी समस्या दर्ज कराई गई है उनका तत्परता से निस्तारण करना सुनिश्चित करें, इसमें किसी भी तरह से लापरवाही न की जाए।
इस अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा जन कल्याणकारी योजनाओं से संचालित पात्र लाभार्थियों को चैक उपलब्ध कराते हुए लाभान्वित किया गया। जिसमें ग्राम्य विकास विभाग द्वारा सीसीएल के तहत 05 स्वयं सहायता समूहों को चैक वितरित किए गये, तथा 03 व्यक्तियों को प्रधान मंत्री आवास योजना के स्वीकृत पत्र उपलब्ध कराये गये। बाल विकास विभाग द्वारा 05 महिलाओं को मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट वितरित किए गए। समाज कल्याण विभाग द्वारा व्हील चेयर, छडी एवं 05 लोगों को कान की मशीन वितरित की गई, इसके साथ ही वृद्वा, विधवा एवं विकलांग पेंशन के आवेदन पत्र उपलब्ध कराये गये, तथा 10 आवेदनों को जमा किया गया। सहकारिता विभाग द्वारा 13 लोगों को शून्य ब्याज पर ऋण के चैक उपलब्ध कराए गए, कृषि विभाग द्वारा 75 किसानों को कृषि यंत्र वितरित किये गये। इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा 150 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण एवं दवा वितरित की गई। पशुपालन विभाग द्वारा 200 पशुओं को दवाई वितरित की गयी। उद्यान विभाग द्वारा 50 लोगों को सब्जी के बीज वितरण, आयुर्वेद विभाग द्वारा 20 लोगों का स्वास्थ्य प्रशिक्षण कर दवा वितरित की गयी।
इस अवसर राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय थाती, दिगधर व महिला मंगल दल धारकोट के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रस्तुति दी गयी। कार्यक्रम का सफल संचालन किशन सिंह रावत द्वारा किया गया।
इस अवसर पर क्षेत्र पंचायत सदस्य प्रदीप रावत, पूर्व जिला पंचायत सदस्य भरत सिंह कैंतुरा, परियोजना निदेशक केके पंत, जिला विकास अधिकारी मंविदर कौर, उप जिलाधिकारी जखोली परमानन्द, मण्डल अध्यक्ष यशवीर चौहान, द्वीप रावत, घनवीर, चंद्रशेखर गौड़, जयेन्द्र भण्डारी, ओमप्रकाश बहुगुणा, दरमियान जखवाल सहित विभिन्न ग्राम पंचायतों से आये ग्राम प्रधान स्थानीय जन प्रतिनिधि, पात्र लाभार्थी एवं स्थानीय लोग उपस्थित थे।

Related posts

मुख्यमंत्री धामी ने उत्तराखण्ड राज्य की झांकी ‘मानसखण्ड’ को प्रदर्शन हेतु फलैग ऑफ किया

newsadmin

सेलाकुई इंटेरनेशनल स्कूल में बालिका अंडर-17 फुटबॉल सुब्रतो कप क्वालीफाइंग टूर्नामेंट का प्रारम्भ

newsadmin

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी से एचडीएफसी बैंक के कंट्री हेड श्री अखिलेश कुमार राय ने भेंट की

newsadmin

Leave a Comment