उत्तराखण्ड

आईएमएस यूनिसन विश्वविद्यालय में छठवां दीक्षांत समारोह का सफल आयोजन

देहरादून, 19 नवम्बर 2022: आईएमएस यूनिसन विश्वविद्यालय में शनिवार को पूरे हर्षोल्लास के साथ छठवां दीक्षांत समारोह संपन्न हुआ। जिसमें पीएचडी सहित विभिन्न पाठ्यक्रमों के कुल 579 छात्र छात्राओं को उपाधि प्रदान की गई। इसके साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में सर्वोच्च प्रदर्शन और सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले करने वाले कुल 13 मेधावी विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया, जिनमें से 9 स्वर्ण पदक लड़कियों के नाम रहे। उपाधि मिलने के बाद सभी विद्यार्थियों के चेहरे खुशी से खिल उठे। इस समारोह के मुख्य अतिथि एवं आईएमएस यूनिसन विश्वविद्यालय के कुलाधिपति प्रो. गुरदीप सिंह एवं सम्मानीय अतिथि के रूप में श्री ए. के. शर्मा, अध्यक्ष, कार्यकारी समिति, बार काउंसिल ऑफ इंडिया मौजूद रहे।
दीक्षांत समारोह के इस अवसर पर एल.एल.एम. बैच (2021-22), एम.बी.ए, एम.एच.एम. और एम.ए (पत्रकारिता एवं जनसंचार) बैच 2020-22 के स्नातकोत्तर एवं बी.ए.एल.एल.बी (आनर्स), बी.बी.ए. एल.एल.बी (आनर्स) के 2017-22 बैच, बी.एच.एम बैच 2018- 22 एवं बी.बी.ए, बी.कॉम (आनर्स), बी.ए (पत्रकारिता एवं जनसंचार), बीए (आनर्स) मनोविज्ञान और बी.ए (आनर्स) अंग्रेजी के 2019-22 बैच और 4 शोधार्थियों समेत कुल 579 डिग्रियां वितरित की गई।
विभिन्न पाठ्यक्रमों के 13 टॉपर्स को गोल्ड मेडल से सम्मानित किया गया। दिलचस्प बात यह है कि कुल 13 स्वर्ण पदक विजेताओं में से 9 लड़कियां थीं। स्वर्ण पदक विजेताओं के नाम निम्नलिखित है:
दीपिका यादव: एमबीए
यामिनी कृष्णकुमार शर्मा: एलएलएम
रुबीना सिंह: एमए (पत्रकारिता एवं जनसंचार)
किरण भंडारी: एमएचएम
प्रिंस सनजोत दत्त: बीबीए
अनिशा सेठी: बी.कॉम (आनर्स)
यशा जैन: बीकॉम (आनर्स)
टिमया सिंह: बीएएलएलबी (आनर्स)
प्रशांत मिश्रा: बीबीएएलएलबी (आनर्स)
वंशिका चौहान: बीए (पत्रकारिता एवं जनसंचार)
आकाश प्रसाद : बीएचएम
अलंकृत शर्मा: बीए (आनर्स) अंग्रेजी
प्रभलीन कौर: बीए (ऑनर्स) साइकोलॉजी
इसके अलावा प्रबंधन विषय में 4 शोधार्थियों को भी डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी (पीएचडी )डिग्री से नवाजा गया जिनके नाम इस प्रकार हैं: अजय हिंदूराव अम्बिलधोक, आकांक्षा मदान, अमित तरियाल, अबू बशर ।
वार्षिक दीक्षांत समारोह का शुभारंभ शैक्षणिक पदचाल के साथ हुआ जिसमें कुलाधिपति प्रो. गुरदीप सिंह, विश्वविद्यालय प्रशासक मंडल के अध्यक्ष श्री अमित अग्रवाल, कुलपति ब्रिगेडियर डॉ एन श्रीनिवासन, उपकुलपति प्रो. रविकेश श्रीवास्तव, कुलसचिव कर्नल प्रणव कुमार, प्रशासक मंडल एवं अकादमिक परिषद के माननीय सदस्य सम्मिलित रहे।
राष्ट्रगान के साथ समारोह की शुरुआत हुई। इसके बाद कुलाधिपति एवं दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि प्रोफेसर गुरदीप सिंह ने दीक्षांत समारोह के विधिवत संचालन की घोषणा की।
कुलपति ब्रिगेडियर डॉ एन श्रीनिवासन ने मुख्य अतिथि और मंचासीन सभी शिक्षाविदों और सभागार में उपस्थित सभी सम्मानित अतिथियों, विद्यार्थियों, उनके परिवार के सदस्यों और मीडियाकर्मियों का हृदय से स्वागत किया और छठवें दीक्षांत समारोह में उनकी गरिमामयी उपस्थिति के लिए आभार व्यक्त किया। विश्वविद्यालय के इस ऐतिहासिक अकादमिक समारोह में उपाधि प्राप्त करने वाले सभी विद्यार्थियों को बधाई देते हुए श्रीनिवासन ने कहा कि उच्च शिक्षा के क्षेत्र में आईएमएस यूनिसन विश्वविद्यालय न केवल छात्रों को गुणवत्तायुक्त शिक्षा उपलब्ध कराने बल्कि अपने ज्ञान, तकनीक, कौशल और पुरुषार्थ से समूचे देश, प्रदेश और समाज के उत्थान के लिए कृत-संकल्प है। उन्होंने सभी 579 स्नातक छात्रों को बधाई दी और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि उपाधिप्राप्त सभी विद्यार्थी अपने उत्कृष्टज्ञान और अनुभव से समाज और राष्ट्र की निरंतर सेवा और विकास का कार्य जारी रखेंगे।
अपने दीक्षांत भाषण में, मुख्य अतिथि एवं आईएमएस यूनिसन विश्वविद्यालय के माननीय कुलाधिपति प्रो. गुरदीप सिंह ने छात्रों को उनकी शैक्षणिक उपलब्धियों के लिए बधाई दी। उन्होंने विश्वविद्यालय की प्रतिष्ठा को बढाने और बनाये रखने में छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों की कड़ी मेहनत, समर्पण और योगदान की प्रशंसा की। साथ ही प्रशासन और प्रशाशनिक अधिकारियों की दूरदर्शिता की भी सराहना की । उन्होंने छात्रों को जीवन के सुनहरे नियम को याद रखने की सलाह दी: “ईमानदारी विश्वास पैदा करती है; विनम्रता महानता को जन्म देती है; कड़ी मेहनत से सफलता मिलती है। आप जो बोते हैं, वही तय करता है कि आप बाद में क्या काटेंगे।” उन्हें उम्मीद है कि विश्वविद्यालय के स्नातक आत्मविश्वास से जीवन की चुनौतियों का सामना कर सकते हैं और राज्य और देश के विकास में योगदान दे सकते हैं। उन्होंने स्नातक छात्रों को भविष्य के सभी प्रयासों में बड़ी सफलता की कामना की।
मुख्य अतिथि ने इस शुभ अवसर पर स्मारिका का विमोचन भी किया।
अपने संबोधन में विशिष्ट अतिथि श्री ए.के. शर्मा, अध्यक्ष, कार्यकारी समिति, बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने छात्रों को बधाई दी और उनके करियर के निर्माण में सफलता की कामना की। उन्होंने कहा कि आईएमएस यूनिसन विश्वविद्यालय ने कम समय में बिजनेस मैनेजमेंट, मास कम्युनिकेशन, लॉ, होटल मैनेजमेंट और लिबरल आर्ट्स में शिक्षण और शोध के लिए एक प्रतिष्ठित संस्थान के रूप में अपनी पहचान बनाई है। श्री शर्मा ने विश्वास व्यक्त किया कि छात्र अच्छा काम करेंगे और अपने उद्यम, ईमानदारी और कड़ी मेहनत से समाज के विकास की गति को तेज करने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देंगे ।
विश्वविद्यालय के कुलसचिव कर्नल प्रणव कुमार ने समारोह के अंत में उपस्थित सभी विद्यार्थियों, अभिभावकों, अतिथियों, शिक्षकों एवं समस्त कर्मचारियों को धन्यवाद ज्ञापित किया और राष्ट्रगान के साथ विश्वविद्यालय का छठवां दीक्षांत समारोह सफलतापूर्वक संपन्न हुआ।

Related posts

राष्ट्रीय कवि संगम देहरादून के तत्वावधान में मासिक काव्य गोष्ठी होली के रंग संपन्न – कविता

newsadmin

पोषण अभियान साइकिल रैली में जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी द्वारा प्रतिभाग किया गया

newsadmin

पंजाब नैशनल बैंक ने हर घर तिरंगा अभियान में हिस्सा लेते हुए वाकथान का आयोजन किया

newsadmin

Leave a Comment